Thursday, June 27, 2024
Advertisement

दिल्ली से लेकर गुजरात तक भारी बारिश का अलर्ट, कर्नाटक में स्कूलों की छुट्टी

कर्नाटक में भारी बारिश के अलर्ट के बाद स्कूलों की छुट्टी कर दी गई है। गुजरात में अगले पांच दिन तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

Edited By: Shakti Singh
Updated on: June 27, 2024 6:54 IST
File Photo- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO फाइल फोटो

देश के अधिकतर हिस्सों में मानसून की दस्तक के साथ तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। दक्षिण पश्चिमी मॉनसून का असर देश के कई भागों में दिखना शुरू हो चुका है। गुजरात में अगले पांच दिनों तक भारी बारिश की संभावना जताई गई है। वहीं, कर्नाटक में तेज बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है। बारिश के अलर्ट के चलते मंगलूरू में प्रशासन ने स्कूल बंद कर दिया है। उत्तराखंड और ओडिशा में भी भारी बारिश हो रही। 

मौसम विभाग ने हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली में 28 और 29 जून को कुछ स्थानों पर भारी (64.5-115.5 मिलीमीटर) से लेकर बहुत भारी (115.5-204.4 मिलीमीटर) वर्षा होने की संभावना जताई है। वहीं, पश्चिम उत्तर प्रदेश में 28 और 29 जून, 2024 को अलग-अलग स्थानों पर भारी (64.5-115.5 मिलीमीटर) से लेकर बहुत भारी (115.5-204.4 मिलीमीटर) बारिश होने की संभावना है।

कर्नाटक में स्कूल बंद

कर्नाटक के दक्षिण कन्नड़ जिले में भारी बारिश की चेतावनी के मद्देनजर गुरुवार के लिए सभी प्राथमिक और उच्च विद्यालयों और आंगनवाड़ियों में छुट्टी घोषित कर दी गयी है। राज्य सरकार के आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि कर्नाटक राज्य प्राकृतिक आपदा निगरानी केंद्र (केएसएनडीएमसी) और भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने गुरुवार सुबह 8:30 बजे तक तटीय कर्नाटक के जिलों के लिए भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किए जाने के बाद जिलाधिकारी एम.पी.मुल्लाई मुहिलन ने कल दक्षिण कन्नड़ जिले में सभी स्कूलों में छुट्टी रखे जाने के निर्देश दिये। मौसम विभाग ने गुरुवार को तटीय कर्नाटक में भारी से बहुत भारी बारिश और 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की आशंका जताई है। इसके अलावा मौसम विभाग ने 28 जून से 30 जून तक भी कर्नाटक के दक्षिण कन्नड़ समेत सभी तटीय जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका जताई है।

दिल्ली में येलो अलर्ट

आईएमडी ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण दिल्ली के मौसम में बदलाव आया है। बंगाल की खाड़ी से लेकर पूर्व और पूर्वोत्तर भारत में निचले तेज दक्षिणी और दक्षिण-पश्चिमी हवाएं चल रही हैं। मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों में दिल्ली में हल्की बारिश और बूंदाबांदी के साथ-साथ तेज हवाएं चलने का अनुमान जताया है। आईएमडी के सात दिवसीय पूर्वानुमान के अनुसार, अगले कुछ दिनों में दिल्ली का अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाएगा। दिल्ली के लोग इस समय भीषण गर्मी से जूझ रहे हैं और जून में अब तक नौ दिन लू चली है, जबकि 2023 और 2022 में इसी अवधि के दौरान एक भी दिन लू नहीं चली थी। उत्तर-पश्चिम भारत में पश्चिमी विक्षोभ के कारण अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया है। मानसून आमतौर पर 27 से 29 जून के बीच दिल्ली में प्रवेश करता है। मौसम विभाग ने गुरुवार के लिए सामान्यतः बादल छाए रहने, हल्की बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने तथा 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से तेज हवाएं चलने का अनुमान जताया है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 38 और 29 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। दिल्ली में अगले तीन दिनों के लिए 'येलो' अलर्ट जारी किया गया है।

ओडिशा में आकाशीय बिजली गिरने से पांच की मौत

ओडिशा के बरगढ़ और बोलनगीर जिलों में अलग-अलग जगहों पर आकाशीय बिजली गिरने की घटना से कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई। मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है। बरगढ़ के दुअनाडीही गांव में आकाशीय बिजली गिरने से तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि बोलनगीर के चौलबांजी गांव में दो अन्य लोगों की जान चली गई।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement