Sunday, September 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. कर्नाटक में रेड तो 5 राज्यों में ऑरेंज अलर्ट, गुजरात में भी भारी बारिश के आसार

कर्नाटक में रेड तो 5 राज्यों में ऑरेंज अलर्ट, गुजरात में भी भारी बारिश के आसार

छत्तीसगढ़, ओडिशा सहित पांच राज्यों के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। देश के उत्तर पूर्वी हिस्सों में और मध्य भारत में भी भारी बारिश के आसार हैं। दक्षिण भारतीय राज्यों में भी तेज बारिश हो सकती है।

Edited By: Shakti Singh
Updated on: August 31, 2024 11:41 IST
Rajkot flood- India TV Hindi
Image Source : PTI राजकोट में बाढ़ जैसे हालात

बारिश से बेहाल गुजरात में तूफान असना के कारण भारी बारिश होने के आसार हैं। वहीं, कर्नाटक में अरब सागर से सटे इलाकों में रेड अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार देश के उत्तर पूर्वी राज्यों और मध्य भारत में तेज बारिश हो सकती है। वहीं, ओडिशा सहित पांच पूर्वी राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। दक्षिण भारतीय राज्यों में भी तेज बारिश हो सकती है। हालांकि, दिल्ली और उत्तर प्रदेश सहित अन्य उत्तर भारतीय राज्यों में मौसम सामान्य रहने का अनुमान है। गुजरात के किनारे अरब सागर पर बना तूफान असना भी ओमान की तरफ मुड़ गया है। ऐसे में गुजरात के लोगों ने राहत की सांस ली है।

भारतीय मौसम विभाग ने छत्तीसगढ़, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और कर्नाटक के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं, मध्य प्रदेश के साथ महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों और दक्षिण भारतीय राज्यों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। असम, मणिपुर, अरुणाचल और सिक्किम जैसे उत्तर पूर्वी राज्यों के लिए भी येलो अलर्ट जारी किया गया है।

आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम ?

  • 1 सितंबर को छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और तेलंगाना के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। ओडिशा, आंध्र प्रदेश, मणिपुर, मिजोरम, सिक्किम, मेघायल, असम, नागालैंड, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।
  • 2 सितंबर को मध्य प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र और तेलंगाना के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। उत्तर पूर्व, मध्य भारत और उत्तर भारतीय राज्यों के लिए येलो अलर्ट है।
  • 3 सितंबर को देश के अधिकतर हिस्सों में हल्की बारिश की उम्मीद है। उत्तर पूवी राज्यों और मध्य भारत के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। उत्तर भारत में भी येलो अलर्ट है।
  • 4 सितंबर को मध्य भारत और पश्चिमी राज्यों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। उत्तर, पूर्वी और दक्षिण भारत में मौसम सामान्य रहने के आसार हैं।
  • 5 सितंबर को मध्य भारत और पश्चिमी राज्यों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। तमिलनाडु में भी येलो अलर्ट है। उत्तर भारत, उत्तर पूर्वी राज्य, पूर्वी इलाकों में और दक्षिणी राज्यों में मौसम सामान्य रहने के आसार हैं।

गुजरात में बारिश से 26 मौतें

गुजरात में पिछले चार दिनों में हुई बारिश के कारण 26 लोगों की जान चली गई। 18,000 से ज्यादा लोगों को निकाला गया और बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित इलाकों से करीब 1,200 लोगों को बचाया गया है। शुक्रवार सुबह तक गुजरात के अधिकांश हिस्सों में बारिश कम हो गई, लेकिन अधिकारियों ने बताया कि नदियों के उफान पर होने के कारण कई शहरों और गांवों में भारी जलभराव की स्थिति बनी हुई है। राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र (एसईओसी) ने बताया कि सुबह 6 बजे से दोपहर 2 बजे के बीच राज्य में केवल चार स्थानों पर 15 मिमी से 26 मिमी बारिश हुई, जबकि अन्य क्षेत्रों में या तो मौसम साफ रहा या हल्की बारिश हुई।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement