Tuesday, October 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. मौसम बिगड़ने वाला है! ठंड से पहले एक बार फिर से लौट रहा भारी बारिश का दौर, इन चार राज्यों में अलर्ट जारी, स्कूल-कॉलेज सब बंद

मौसम बिगड़ने वाला है! ठंड से पहले एक बार फिर से लौट रहा भारी बारिश का दौर, इन चार राज्यों में अलर्ट जारी, स्कूल-कॉलेज सब बंद

मौसम विभाग में अगले चार दिनों तक इन चार राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है, जिसके कारण स्कूल और कॉलेजों की छुट्टियां कर दी गई हैं।

Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Updated on: October 15, 2024 7:23 IST
अगले कुछ दिनों तक होगी तेज बारिश- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA अगले कुछ दिनों तक होगी तेज बारिश

सर्दियां आने वाली हैं। लेकिन उससे पहले मौसम विभाग ने एक बार फिर से भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले चार दिनों तक तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, पुडुचेरी और तमिलनाडु में भारी बारिश की चेतावनी दी है। दशहरे की छुट्टियों के बाद जहां स्कूल और कॉलेज फिर से खुलने वाले थे, लेकिन मौसम की स्थिति को देखते हुए उन्हें फिर से बंद रखने का फैसला किया गया है। अगले 4 दिनों में मौसम की स्थिति को देखते हुए सरकारें अपनी नागरिकों की सुरक्षा के इंतजाम करने में जुटी हुई हैं। लोगों की सुरक्षा को देखते हुए राज्यों सरकारों ने सभी से अपी की है कि लोग अपने घरों में ही रहें और गैर जरूरी यात्राओं से बचें।

आंध्र प्रदेश CM ने सुरक्षा व्यवस्था को लेकर दिया निर्देश

आंध्र प्रदेश के CM चंद्रबाबू नायडू ने कलेक्टरों, मंत्रियों और अधिकारियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत की और उन्हें निर्देश दिया कि नागरिकों के मोबाइल फोन पर भारी बारिश के अलर्ट मैसेज भेजे जाएं। साथ ही साथ उन्होंने तालाबों और नहरों के तटबंधों की सुरक्षा पर ध्यान देने और नदियों-नहरों के पास जरूरी चेतावनी बोर्ड लगाने के भी निर्देश दिए हैं। किसी प्रकार का कोई नुकसान न हो इसलिए अधिकारियों से त्वरित कार्रवाई के लिए नियंत्रण कक्ष स्थापित करने को कहा है। सीएम ने यह भी साफतौर पर कहा है कि अगर जरूरत पड़ी तो स्कूलों और कॉलेजों को भी बंद रखा जाएगा।

तमिलनाडु में IT कंपनियों को वर्क फ्रॉम होम की सलाह

मौसम विभाग ने तमिलनाडु में भी 16 अक्टूबर तक भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। चेन्नई, तिरुवल्लूर, कांचीपुरम और चेंगलपट्टू में बारिश की वजह स्कूलों की छुट्टियां कर दी गई हैं। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से चेन्नई, तिरुवनलूर, कांचीपुरम और चैंगलपट्टू जिले में आईटी कंपनियों के कर्मचारियों को घर से काम करने की सलाह देने को कहा। IMD की चेतावनी है कि लोग घर में रहें और बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में न जाएं। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अगले तीन दिनों में तमिलनाडु में भारी बारिश की चेतावनी दी है। इसे ध्यान में रखते हुए प्रशासन ने सभी जिलों में इमरजेंसी सर्विसेज को एक्टिव कर दिया है और राहत कार्यों के लिए NDRF, SDRF और पुलिस जवानों को तैयार रहने के लिए कहा है।

तमिलनाडु में ऑरेंज अलर्ट जारी

IMD ने बताया कि, "12-16 अक्टूबर के बीच तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है, जिसमें 14-15 अक्टूबर को सबसे ज़्यादा बारिश होने की संभावना है। 14-16 अक्टूबर के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।" मौसम विभाग ने कहा कि सोमवार को सुबह 5:30 बजे बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व में कम दबाव का क्षेत्र बना। अगले दो दिनों में इस सिस्टम के एक सुस्पष्ट कम दबाव वाले क्षेत्र में तब्दील होने और उत्तर-पश्चिम दिशा में उत्तरी तमिलनाडु, पुडुचेरी और दक्षिणी आंध्र प्रदेश के तटों की ओर बढ़ने की उम्मीद है।

भारी बारिश को लेकर सरकार ने की तैयारी

सोमवार को मुख्यमंत्री ने मानसून की तैयारियों की समीक्षा के लिए एक बैठक बुलाई। बैठक में चेन्नई निगम आयुक्त ने कहा कि 990 पंप और पंप सेट से लैस 57 ट्रैक्टर स्टैंडबाय पर हैं। इसके अलावा, 36 मोटरबोट, 46 मीट्रिक टन ब्लीच पाउडर, 25 मीट्रिक टन चूना पाउडर और फिनोल तत्काल उपयोग के लिए तैयार किए गए हैं। इस बीच, उपमुख्यमंत्री उदयनिधि स्टालिन ने भारी बारिश के पूर्वानुमान के मद्देनजर सोमवार को नारायणपुरम झील के किनारों और अंबेडकर रोड नहरों का सर्वेक्षण किया। उन्होंने कहा कि, "चूंकि चेन्नई के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश हो रही है, इसलिए तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन के निर्देशों के अनुसार, हमने पल्लीकरनई और कोविलम्बक्कम के बीच नारायणपुरम झील के किनारों पर एक सर्वेक्षण किया गया है।"

पुडुचेरी में येलो अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने तेलंगाना में भी आने वाले दो से चार दिनों तक गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई है। बारिश को देखते हुए यहां येलो अलर्ट जारी किया गया है। पुडुचेरी में शिक्षा मंत्री ए नम्मसिवायम ने भारी बारिश की चेतावनी को लेकर 15 अक्टूबर को पुडुचेरी और कराईकाल में सभी स्कूल और कॉलेजों को बंद करने के निर्देश दिए हैं। 

ये भी पढ़ें:

आज का मौसम 12 अक्टूबर 2024: तमिलनाडु समेत 7 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, जानें आपके इलाके में कैसा रहेगा मौसम

भारत ने कनाडा के डिप्टी हाई कमिश्नर को किया तलब, निज्जर हत्याकांड से जुड़ा है मामला

कनाडा और भारत के राजनयिक संबंधों में तनाव! ट्रूडो सरकार को भारत ने दिखाई आंख, उठाया बहुत बड़ा कदम

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement