Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. उत्तराखंड-हिमाचल प्रदेश समेत 5 राज्यों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट, जानें- दिल्ली-NCR के मौसम का हाल

उत्तराखंड-हिमाचल प्रदेश समेत 5 राज्यों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट, जानें- दिल्ली-NCR के मौसम का हाल

मौसम विभाग ने 9 अगस्त तक मध्य महाराष्ट्र, पश्चिमी मध्य प्रदेश और गुजरात के कुछ स्थानों पर भारी वर्षा की चेतावनी दी है। पूर्वी मध्य प्रदेश में आज भारी बारिश हो सकती है। गोवा और कोंकण में 10 अगस्त तक भारी बारिश होने की संभावना है।

Written By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Updated on: August 08, 2024 8:01 IST
उत्तराखंड-हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट- India TV Hindi
Image Source : PTI उत्तराखंड-हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट

नई दिल्लीः दिल्ली समेत कई राज्यों में आज भी झमाझम बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने आज दिल्ली-एनसीआर में बादल छाए रहने और गरज के साथ हल्की बारिश होने का अनुमान लगाया है। हालांकि, दिल्ली-एनसीआर में 8 और 9 अगस्त को भारी बारिश का कोई अलर्ट नहीं है। नोएडा सहित राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के लिए 10 अगस्त से 12 अगस्त तक येलो अलर्ट जारी किया गया है।

इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में अगले 24 घंटे के दौरान भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। आईएमडी ने जम्मू-कश्मीर में 10 और 11 अगस्त को, उत्तराखंड और राजस्थान में 13 अगस्त तक, हिमाचल प्रदेश और उत्तर प्रदेश में 11 अगस्त तक, पंजाब में 10 अगस्त को और हरियाणा में 8 अगस्त और 10 अगस्त को भारी बारिश का अनुमान लगाया है। आज पश्चिम बंगाल और सिक्किम में तेज बारिश हो सकती है।

यहां पर भी होगी तेज बारिश

 वहीं, गोवा, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, सौराष्ट्र और कच्छ में भी हल्की से मध्यम स्तर की बारिश की संभावना है। नागालैंड, मिजोरम, त्रिपुरा, असम, मणिपुर और मेघालय सहित पूर्वोत्तर क्षेत्रों में 10 अगस्त तक भारी वर्षा होने का अनुमान है। आज बिहार में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। 

हिमाचल में भूस्खलन की चेतावनी

हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश के कारण भूस्खलन हुआ और राज्य में 100 से अधिक सड़कें बंद हो गईं। मौसम विभाग ने 10 अगस्त को राज्य के अलग-अलग स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश, गरज के साथ छींटे पड़ने और बिजली गिरने का ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में कांगड़ा, सिरमौर, चंबा, शिमला, कुल्लू, किन्नौर, सोलन और मंडी जिलों के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम स्तर की बाढ़ की चेतावनी भी दी है।

राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र के अनुसार मंडी में 37, शिमला में 29, कुल्लू में 26, कांगड़ा में छह, किन्नौर और लाहौल-स्पीति में चार-चार, सिरमौर में दो और हमीरपुर में एक सहित कुल 109 सड़कें बंद हैं। अगले पांच से छह दिनों के दौरान मानसून की गतिविधि की तीव्रता और प्रभाव क्षेत्र में वृद्धि होने की आशंका है। मौसम विभाग ने कुछ स्थानों पर भूस्खलन और अचानक बाढ़ की आशंका के बारे में भी चेतावनी दी है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement