Wednesday, June 26, 2024
Advertisement

उमस भरी गर्मी से राहत दिलाने 13 राज्यों में आने वाला है मानसून, आज यहां पर होगी भारी बारिश, जम्मू में लू का अलर्ट

मौसम विभाग ने आज बिहार समेत देश के कई हिस्सों में झमाझम बारिश की चेतावनी जारी की है। वहीं जम्मू-कश्मीर, राजस्थान और हरियाणा-पंजाब के लोगों को आज गर्मी परेशान कर सकती है।

Written By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Updated on: June 26, 2024 7:41 IST
12 राज्यों में आज भारी बारिश का अलर्ट- India TV Hindi
Image Source : ANI 12 राज्यों में आज भारी बारिश का अलर्ट

नई दिल्लीः देश के करोड़ों लोगों को अगले 3-4 दिन के भीतर उमस भरी गर्मी से राहत मिल सकती है। मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मानसून उत्तरी अरब सागर से देश के पश्चिम, मध्य, पूर्वी हिस्सों और पश्चिमोत्तर के हिस्सों की तरफ आगे बढ़ गया है। इसकी वजह से  गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद, हरियाणा और पंजाब में अगले 3-4 दिनों के दौरान भारी बारिश होने की संभावना है।

इन राज्यों में आज और कल होगी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार, आंतरिक दक्षिणी कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, असम, मेघालय, ओडिशा, बिहार, अरुणाचल प्रदेश, उप-हिमालय पश्चिम बंगाल, सिक्किम, कोंकण और गोवा में अगले 24 घंटे के दौरान तेज बारिश देखने को मिल सकती है। इन राज्यों में 26 जून से 29 जून के बीच बारिश की गतिविधियां देखने को मिलेंगी। 

दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम

दिल्ली-एनसीआर में आज भी बादल छाए रहेंगे। हालांकि लोगों को उसम भरी गर्मी से अभी राहत मिलने की उम्मीद बहुत कम नजर आ रही है। मौसम विभाग ने हल्की बारिश या बूंदाबांदी की संभावना के साथ आसमान में बादल छाए रहने और 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का अनुमान जताया है। दिल्ली में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। 

 
इन राज्यों में पड़ रही भीषण गर्मी

मौसम विभाग के अनुसार, अगले पांच दिन तक बिहार-झारखंड के कुछ हिस्सों, हरियाणा, पंजाब, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों और पश्चिम राजस्थान में भीषण गर्मी देखने को मिलेगी। इसके अलावा 27 जून तक जम्मू संभाग के अलग-अलग हिस्सों में लू चलने की संभावना है। पिछले 24 घंटे के दौरान जैसलमेर में 45.4, कानपुर में 43.1, अमृतसर में 42.7, अंबाला में 41.3, डाल्टनगंज (झारखंड) में 40.6 और मध्य प्रदेश के सीधी में 40.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। यहां पर आज भी ऐसा ही मौसम रहने की उम्मीद है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement