Friday, June 28, 2024
Advertisement

14 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, बिहार-राजस्थान में सताएगी गर्मी, जानें दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग ने राजस्थान, बिहार, पंजाब समेत कई राज्यों में भीषण गर्मी की चेतावनी जारी की है। वहीं, दक्षिण भारत और पूर्वोत्तर के राज्यों में भारी बारिश की संभावना है।

Written By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Updated on: June 25, 2024 7:01 IST
14 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी- India TV Hindi
Image Source : PTI 14 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

नई दिल्लीः दिल्ली-NCR समेत देश कई राज्यों में मौसम का मिजाज बदल गया है। कहीं बादल छाए हैं तो कहीं पर बारिश से मौसम सुहावना हो गया है। इस बीच मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान तटीय कर्नाटक, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, केरल, माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरीं, कराईकल, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण, गोवा, ओडिशा और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

26 जून तक बारिश की संभावना

इन राज्यों के अलावा उप-हिमालय पश्चिम बंगाल, सिक्किम और गुजरात के अलग-अलग इलाकों में 26 जून तक तेज बारिश की संभावना है। इस दौरान इन राज्यों में  115.5-204.4 मिलीमीटर बारिश होने की संभावना है। इस दौरान तेज हवाएं भी चल सकती हैं।

 दिल्ली में आज कैसा रहेगा मौसम

दिल्ली में सोमवार शाम आसमान में बादल छाये रहे और लुटियंस दिल्ली समेत राष्ट्रीय राजधानी के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हुई। वहीं, मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में भी ऐसी ही स्थिति रहने का अनुमान जताया है। मौसम विभाग ने मंगलवार को आसमान में बादल छाए रहने और गरज के साथ हल्की बारिश होने तथा तेज हवाएं चलने का अनुमान जताया है। वहीं, अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। मौसम विभाग ने 28 जून तक आंशिक रूप से बादल छाए रहने और गरज के साथ छींटे पड़ने और हल्की बारिश होने का अनुमान जताया है। 

इन राज्यों में गर्मी से अभी नहीं मिलेगी राहत

मौसम विभाग ने देश में एक ओर जहां बारिश से की चेतावनी जारी की है, वहीं कई राज्यों में हीटवेव (लू) का अलर्ट जारी किया है। पंजाब और बिहार के अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति देखी गई। पिछले 24 घंटे में देश भर में जैसलमेर (पश्चिमी राजस्थान) में सबसे अधिक अधिकतम तापमान 45.0°C दर्ज किया गया। मौसम विभाग का कहना है कि हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, एनसीआर, पूर्वी यूपी और बिहार के अलग-अलग हिस्सों में तापमान 38-40 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया जा रहा है।

राजस्थान में तीन दिन बाद बारिश हो सकती है

 राजस्थान के क्षेत्रीय मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि अगले 72 घंटों के दौरान जोधपुर, बीकानेर संभाग और शेखावाटी क्षेत्र के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने की संभावना है। उन्होंने कहा कि अगले 72 घंटों में अधिकतम तापमान 43 से 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने और कुछ स्थानों पर लू चलने की संभावना है। बृहस्पतिवार और शुक्रवार को कई स्थानों पर भारी बारिश का अनुमान है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement