Friday, July 05, 2024
Advertisement

अगले 24 घंटे में देश के 6 राज्यों में होगी झमाझम बारिश, जानें आपके इलाके में कब मिलेगी गर्मी से राहत

भीषण गर्मी से देश के कई राज्यों के लोगों को बड़ी राहत मिलने वाली है। मौसम विभाग ने बताया कि छह राज्यों में झमाझम बारिश हो सकती है जबकि कुछ जगहों पर हल्की बारिश की संभावना है।

Written By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Updated on: May 30, 2024 16:54 IST
आपके इलाके में कब होगी बारिश- India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली में बुधवार को बारिश के दौरान जाती महिलाएं

नई दिल्लीः दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई राज्यों में भीषण गर्मी पड़ रही है। इस बीच मौसम विभाग ने देश के छह राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। केरल के कई हिस्सों में गुरुवार को झमाझम बारिश भी हुई। मौसम विभाग ने बताया कि अगले तीन दिन केरल, माहे, उप-हिमालय पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में भारी बारिश हो सकती है। इन राज्यों में 115.5 से 204.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की जा सकती है। 30 मई से लेकर 2 जून तक पूर्वोत्तर के राज्यों में बारिश की गतिविधियां देखने को मिलेंगी। 

आंधी के साथ यहां हो सकती है बारिश

इसके अलावा नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा लक्षद्वीप और अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में भी आंधी के साथ हल्की से मध्यम स्तर तक बारिश की संभावना है। आईएमडी के अनुसार, 30 मई से 3 जून तक उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में, 30 और 31 मई को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में गरज के साथ छिटपुट हल्की वर्षा होने की संभावना है।

राजस्थान और गुजरात में चलेंगी तेज हवाएं

30 मई से 3 जून तक उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में बहुत हल्की बारिश होने की संभावना है। 31 मई से 3 जून तक राजस्थान में धूल भरी आंधी चलने की संभावना है। गुजरात में तेज सतही हवाएं (30-40 किमी/घंटा) चलने की भी संभावना है।  

इन राज्यों में अभी गर्मी से नहीं मिलेगी राहत

मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पश्चिम राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ, झारखंड और ओडिशा में एक जून तक भीषण गर्मी देखने को मिलेगी। इस दौरान लू भी चलेगी। इन राज्यों में पिछले कुछ दिनों से भीषण गर्मी पड़ रही है। मौसम विभाग ने बताया कि इन जगहों पर अधिकतम तापमान 45-50 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने की संभावना है। यहां पर लगभग इतना तापमान रोजाना दर्ज किया जा रहा है। लू और तपती गर्मी से लोग परेशान हैं। दिल्ली-एनसीआर में बुधवार को हल्की बारिश से लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement