Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. दिल्ली में हल्की तो केरल में भारी बारिश के आसार, 14 राज्यों में ऑरेंज अलर्ट जारी, राजस्थान में राहत की उम्मीद

दिल्ली में हल्की तो केरल में भारी बारिश के आसार, 14 राज्यों में ऑरेंज अलर्ट जारी, राजस्थान में राहत की उम्मीद

दिल्ली में रविवार को आसमान में बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने 14 राज्यों के अलग-अलग हिस्सों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

Edited By: Shakti Singh
Published on: August 18, 2024 6:45 IST
Cloud- India TV Hindi
Image Source : PTI अजमेर में बादल

भारी बारिश से परेशान राजस्थान में रविवार के दिन राहत मिलने की उम्मीद है। राज्य के कई जिलों और संभागों में भारी बारिश के थमने की संभावना है। इन संभागों में 17 से 22 अगस्त के दौरान अधिकतर हिस्सों में आसमान साफ रहने और धूप खिलने की प्रबल संभावना है। अगस्त के आखिरी सप्ताह में भारी बारिश का एक और दौर आ सकता है। वहीं, दिल्ली में रविवार को हल्की बारिश हो सकती है। हालांकि, आसमान में बादल छाए रहेंगे। मौसम विभाग ने 14 राज्यों के अलग-अलग हिस्सों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। केरल में भारी बारिश को लेकर चेतावनी जारी की गई है। 

इन राज्यों में ऑरेंज अलर्ट

पश्चिम बंगाल, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, झारखंड, तमिलनाडु, उत्तराखंड, केरल, कर्नाटक, जम्मू, असम, मेघालय,उत्तर प्रदेश 

दिल्ली का हाल

दिल्ली में शनिवार को अधिकतम तापमान 35.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 1.5 डिग्री ज्यादा है। मौसम विभाग के अनुसार न्यूनतम तापमान 27.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के लिए सामान्य है। आर्द्रता 74 प्रतिशत से 92 प्रतिशत के बीच रही। मौसम विभाग ने रविवार को आसमान में बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने का अनुमान जताया है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 36 और 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी में 24 घंटे का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) शाम चार बजे 74 दर्ज किया गया,जो ‘‘संतोषजनक’’ श्रेणी में आता है। 

केरल में भारी बारिश होने का अनुमान

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने केरल में अगले पांच दिनों के दौरान भारी बारिश होने और तेज हवाएं चलने का पूर्वानुमान व्यक्त किया और चार जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया। राज्य के कई हिस्सों में शनिवार को अलग-अलग स्थानों पर रूक-रूक कर वर्षा होती रही। मनीमाला और पंबा समेत कई नदियों में जलस्तर बढ़ गया। आईएमडी के मुताबिक पत्तनमथिट्टा, कोट्टायम, इडुक्की और एर्नाकुलम जिलों में ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया गया, जहां भारी वर्षा होने का अनुमान है। उसने कहा कि कोट्टायम, इडुक्की, कोझिकोड, पत्तनमथिट्टा एवं एर्नाकुलम जिलों को क्रमश: रविवार एवं सोमवार के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ की श्रेणी में रखा गया है। जब 11 सेंटीमीटर से 20 सेंटीमीटर तक वर्षा होने का अनुमान होता है तब ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया जाता है। इस बीच, मौसम विभाग ने कहा कि आने वाले घंटों में तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पत्तनमथिट्टा, अलपुझा, कोट्टायम, इडुक्की, एर्नाकुलम और त्रिशूर जिलों में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने और 40 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से तेज हवाएं चलने की संभावना है।

यह भी पढ़ें-

रेप और मर्डर के आरोपी संजय रॉय का होगा साइकोलॉजिकल टेस्ट, सीबीआई की एक्सपर्ट टीम पहुंची कोलकाता

कोलकाता रेप और मर्डर केस: पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष से CBI ने करीब 13 घंटे पूछताछ की, आज सुबह 11 बजे भी होना होगा पेश

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement