Saturday, October 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. Weather Forecast: हीटवेव और बारिश को लेकर IMD का अलर्ट, जानिए अगले 3 दिनों के मौसम का अपडेट

Weather Forecast: हीटवेव और बारिश को लेकर IMD का अलर्ट, जानिए अगले 3 दिनों के मौसम का अपडेट

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, 13 से 15 अप्रैल के बीच देश के 18 राज्यों में पानी बरसने की संभावना बनी हुई है जबकि 9 राज्यों में आसमान से आग बरसेगी यानी तापमान बढ़ेगा। 

Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 13, 2022 9:32 IST
Weather Forecast IMD Alert UP Delhi Bihar Heatwave Rain monsoon latest update news- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Weather Forecast IMD Alert UP Delhi Bihar Heatwave Rain monsoon latest update news

Highlights

  • उत्तर भारत के लोगों को बढ़ती गर्मी से मिलेगी राहत!
  • IMD ने अगले 3 दिनों के लिए मौसम का पूर्वानुमान लगाया
  • 9 राज्यों में आसमान से आग बरसेगी यानी तापमान बढ़ेगा

Weather Forecast Update: उत्तर भारत के लोगों को बड़ी राहत देने वाली खबर सामने आ रही है। दरअसल, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Metrological department -IMD) के मुताबिक, लू की प्रमुख अवधि खत्म हो गई है और बादलों की मौजूदगी बढ़ने से तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने का अनुमान है और लू में कमी आएगी। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, 13 से 15 अप्रैल के बीच देश के 18 राज्यों में पानी बरसने की संभावना बनी हुई है जबकि 9 राज्यों में आसमान से आग बरसेगी यानी तापमान बढ़ेगा। 

जानिए कहां चलेगी हीटवेव और कहां होगी बारिश?

IMD के ताजा अपडेट के मुताबिक, दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी से सटे हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़ और झारखंड में हीटवेव का अलर्ट जारी किया है। वहीं पंजाब, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, मेघालय, असम, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, बंगाल, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, पुडुचेरी, तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक और गोवा के कुछ हिस्सों में अगले 2 से 3 दिनों में हल्की बारिश हो सकती है। 

यहां होगी भारी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, केरल, असम, हिमाचल प्रदेश में आज बारिश हो सकती है। इससे इन राज्यों में तापमान में गिरावट आने की संभावना है। बताया जा रहा है कि राजस्थान और पंजाब में गरज के साथ बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ से बुधवार को हरियाणा और पंजाब के कुछ हिस्सों में भी बारिश हो सकती है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 13 एवं 14 अप्रैल को भारी वर्षा होगी। 

स्काईमेट ने कहा- देश में इस साल औसत रहेगा मानसून

मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट ने जानकारी दी है कि इस साल देश में औसत मानसून बारिश होने की संभावना है। इसके चलते एशिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में उच्च कृषि व आर्थिक विकास की संभावना है। स्काई मेट ने कहा, मानसून में लंबी अवधि के औसत की 98 फीसदी बारिश होने की उम्मीद है। 65 फीसदी संभावना है कि भारत में औसत बारिश होगी। हालांकि इस साल मानसून को लेकर सरकारी मौसम विभाग इस महीने के अंत तक अपना वार्षिक पूर्वानुमान जारी करेगा। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement