Friday, June 28, 2024
Advertisement

10 दिन के ठहराव के बाद आगे बढ़ा मानसून, 11 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने 11 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी दी है। कर्नाटक और केरल में रेड अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, बिहार, महाराष्ट्र और झारखंड सहित नौ राज्यों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

Edited By: Shakti Singh
Published on: June 24, 2024 7:24 IST
File Photo- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO फाइल फोटो

दक्षिण-पश्चिमी मानसून दक्षिण गुजरात के कुछ हिस्सों में 11 जून को जल्दी पहुंचने और कई दिनों तक ठहर जाने के बाद रविवार को राज्य में आगे बढ़ गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी। आईएमडी ने रविवार शाम अपने पूर्वानुमान में कहा कि अगले तीन-चार दिन में गुजरात तथा इससे सटे उत्तरी अरब सागर के कुछ और हिस्सों में पहुंचने के लिए मानसून को लेकर स्थितियां अनुकूल बनी हुई हैं। हालांकि, मानसून के दिल्ली और उत्तर प्रदेश पहुंचने में अभी भी थोड़ा समय है। 27 जून के आसपास इन राज्यों में मानसून दस्तक दे सकता है।

आईएमडी ने अपने मौसम बुलेटिन में कहा, ‘‘दक्षिण-पश्चिमी मानसून अरब सागर, गुजरात राज्य के कुछ और हिस्सों, महाराष्ट्र के शेष हिस्से, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कुछ और हिस्से, ओडिशा के शेष हिस्से और झारखंड के कुछ हिस्से में आगे बढ़ गया है।’’ मौसम विभाग ने 11 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी दी है। कर्नाटक और केरल में रेड अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, बिहार, महाराष्ट्र और झारखंड सहित नौ राज्यों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

अब इन राज्यों में झमाझम बारिश

मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन-चार दिन के दौरान इसके उत्तरी अरब सागर तथा गुजरात राज्य के कुछ और हिस्सों, मध्य प्रदेश के कुछ और हिस्सों, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार के शेष हिस्सों, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों की ओर बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं। प्रवेश के बाद, दक्षिण-पश्चिमी मानसून कई दिन तक गुजरात के अन्य भागों में आगे नहीं बढ़ा था। 

लगभग 10 दिन ठहरा रहा मानसून

दक्षिण-पश्चिमी मानसून आमतौर पर 15 जून को गुजरात में प्रवेश करता है और 20 जून तक अहमदाबाद तथा सौराष्ट्र के कुछ क्षेत्रों सहित राज्य के अन्य भागों में आगे बढ़ता है। अधिकारियों ने कहा कि यह 25 जून तक सौराष्ट्र के अधिकांश हिस्सों और 30 जून तक पूरे राज्य में पहुंच जाता है। आईएमडी के अनुसार, दक्षिण गुजरात के तापी जिले में रविवार सुबह 6.30 बजे समाप्त हुई 24 घंटे की अवधि में भारी बारिश हुई। इस अवधि के दौरान दक्षिण गुजरात के कई स्थानों और उत्तर गुजरात तथा सौराष्ट्र में भी अलग-अलग स्थानों पर बारिश हुई। इसने अगले सप्ताह गुजरात के सभी जिलों में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने का पूर्वानुमान जारी किया है।

रेड अलर्ट- कर्नाटक, केरल।

ऑरेंज अलर्ट- अंडमान निकोबार, गोवा, झारखंड, महाराष्ट्र, बिहार, गुजरात, तमिलनाडु, पुडुचेरी, सिक्किम। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement