Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. वायनाड लैंडस्लाइड: PM मोदी ने केरल के CM को हर संभव मदद देने का दिया भरोसा, मुआवजे का ऐलान

वायनाड लैंडस्लाइड: PM मोदी ने केरल के CM को हर संभव मदद देने का दिया भरोसा, मुआवजे का ऐलान

वायनाड जिले में भूस्खलन की घटनाओं में लोगों की मौत पर पीएम मोदी ने दुख जताया। उन्होंने मुख्यमंत्री पिनराई विजयन को संकट से निपटने के लिए केंद्र से हर संभव मदद का आश्वासन दिया।

Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: July 30, 2024 13:15 IST
वायनाड में भूस्खलन की तबाही- India TV Hindi
वायनाड में भूस्खलन की तबाही

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केरल के वायनाड जिले में भूस्खलन की घटनाओं में लोगों की मौत पर मंगलवार को दुख व्यक्त किया और मुख्यमंत्री पिनराई विजयन को संकट से निपटने के लिए केंद्र से हर संभव मदद का आश्वासन दिया। प्रधानमंत्री मोदी ने इस हादसे में मारे गए हर व्यक्ति के निकट परिजन को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से दो लाख रुपये और घायलों को 50,000 रुपये की अनुग्रह राशि देने का भी ऐलान किया। 

अधिकारियों के मुताबिक, केरल के पहाड़ी जिले वायनाड में मंगलवार तड़के भूस्खलन की चपेट में आने से तीन बच्चों समेत 23 लोगों की मौत हो गई। पीएम मोदी ने सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, "वायनाड में कुछ जगहों पर भूस्खलन की खबर से व्यथित हूं। मेरी संवेदनाएं उन सभी लोगों के साथ हैं, जिन्होंने अपने प्रियजन को खोया है और जो घायल हुए हैं, मैं उनके शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं। प्रभावित लोगों की मदद के लिए बचाव अभियान जारी है।" 

केंद्र से हर संभव मदद का आश्वासन

पीएम मोदी ने लिखा, "केरल के मुख्यमंत्री पी विजयन से बात की और वहां उत्पन्न स्थिति के मद्देनजर केंद्र से हर संभव मदद का आश्वासन भी दिया।" आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, प्रधानमंत्री ने राज्य से संबंध रखने वाले दो केंद्रीय मंत्रियों-सुरेश गोपी और जॉर्ज कुरियन से भी मौजूदा स्थिति पर बात की। उन्होंने बताया कि मोदी ने बीजेपी के अध्यक्ष जे पी नड्डा से क्षेत्र में राहत कार्यों में मदद के लिए पार्टी कार्यकर्ताओं को भी भेजने को कहा। प्रधानमंत्री कार्यालय ने 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, "प्रधानमंत्री ने वायनाड में हुए हादसे में मारे गए प्रत्येक व्यक्ति के परिजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष (पीएमएनआरएफ) से दो लाख रुपये और घायलों को 50,000 रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है।" 

राहुल ने लोकसभा में उठाया ये विषय

वहीं, लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने वायनाड में भूस्खलन से जुड़ा विषय लोकसभा में उठाया। केंद्र सरकार से प्रभावित लोगों को हर संभव सहायता प्रदान करने का आग्रह किया और ऐसी प्राकृतिक आपदाओं से निपटने के लिए कार्य योजना बनाने पर जोर दिया। उन्होंने सदन में शून्यकाल के दौरान यह विषय उठाया। राहुल ने पिछली लोकसभा में वायनाड का प्रतिनिधित्व किया था। इस बार के लोकसभा चुनाव में भी वह रायबरेली के साथ वायनाड से निर्वाचित हुए थे, लेकिन उन्होंने केरल में आने वाले संसदीय क्षेत्र से इस्तीफा दे दिया। अब वायनाड से उपचुनाव में उनकी बहन प्रियंका गांधी वाद्रा कांग्रेस की उम्मीदवार होंगी। 

ये भी पढ़ें- 

वायनाड में बड़ा हादसा, कई जगहों पर हुए लैंडस्लाइड में 400 परिवार फंसे, 11 की मौत

केरल में भूस्खलन के बाद पानी में डूबी पटरी, कैंसिल कर दी गईं कई ट्रेनें- देखें List 

झारखंड रेल हादसा: पटरी से उतरी हावड़ा-मुंबई मेल एक्सप्रेस, जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement