Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. मणिपुर में फिर भड़की हिंसा, अंधाधुंध फायरिंग के साथ बम से हमले, 2 की मौत- 9 घायल

मणिपुर में फिर भड़की हिंसा, अंधाधुंध फायरिंग के साथ बम से हमले, 2 की मौत- 9 घायल

मणिपुर में एक बार फिर हिंसा भड़क उठी है। ताजा मामला इंफाल पश्चिम जिले का है, जहां संदिग्ध उग्रवादियों की ओर से किए गए हमले में एक महिला समेत दो लोगों की मौत हो गई।

Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: September 02, 2024 7:47 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE प्रतीकात्मक फोटो

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह की ओर से कुकी-जो समुदाय के लिए अलग प्रशासन की मांग को ठुकराने के बाद एक बार फिर यहां हिंसा भड़क उठी है। ताजा मामला इंफाल पश्चिम जिले का है, जहां रविवार को संदिग्ध उग्रवादियों की ओर से किए गए हमले में एक महिला समेत दो लोगों की मौत हो गई और 9 अन्य घायल हो गए। इस हमले के बाद सुरक्षाबलों की टीम अलर्ट मोड पर है। 

पुलिस के अनुसार, उग्रवादियों ने पहाड़ी के ऊपरी इलाके से कोत्रुक और पड़ोसी कडांगबांड के घाटी के निचले इलाकों की ओर अंधाधुंध गोलीबारी करने के साथ बम से हमले किए। कडांगबांड इलाके के लोगों का दावा है कि एक ड्रोन के एक घर पर बम गिराया गया। पुलिस ने बताया कि इस हमले में दो लोगों की मौत हो गई, जबकि 9 अन्य लोग घायल हो गए। उन्होंने बताया कि उग्रवादियों की गोलाबारी में कई मकान भी क्षतिग्रस्त हो गए। अस्पताल के अधिकारियों ने बताया कि 9 घायलों में से 5 को गोली लगी है, जबकि अन्य को छर्रे लगे हैं।

हमले से लोगों में फैली दहशत  

पुलिस ने बताया कि गांव पर अचानक हुए हमले से लोगों में दहशत फैल गई, जिससे महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों सहित कई लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भागने के लिए मजबूर होना पड़ा। मृत महिला की पहचान 31 वर्षीय नंगबाम सुरबाला देवी के रूप में हुई है। शव को पोस्टमॉर्टम के लिए क्षेत्रीय आयुर्विज्ञान संस्थान (आरआईएमएस) ले जाया गया है। पुलिस ने बताया कि अन्य मृतक की पहचान अभी नहीं हो पाई है। हालात को स्थिर करने के लिए राज्य और केंद्रीय इकाइयों सहित सुरक्षाबलों को क्षेत्र में तैनात किया गया है। 

एक महिला सहित दो लोगों की हत्या

राज्य सरकार ने कोत्रुक के निहत्थे ग्रामीणों पर हमले की कड़ी निंदा की है। मणिपुर के गृह विभाग ने एक बयान में कहा, "राज्य सरकार को निहत्थे कौत्रुक ग्रामीणों पर ड्रोन, बम और अत्याधुनिक हथियारों से हमला करने की दुर्भाग्यपूर्ण घटना के बारे में जानकारी मिली है, जिसमें कथित तौर पर कुकी उग्रवादियों ने एक महिला सहित दो लोगों की हत्या कर दी। निहत्थे ग्रामीणों को आतंकित करने के ऐसे कृत्य को राज्य सरकार द्वारा बहुत गंभीरता से लिया गया है, जबकि वह राज्य में सामान्य स्थिति और शांति लाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है।" 

इसमें कहा गया है कि निहत्थे ग्रामीणों के बीच उत्पात मचाने की ऐसी हरकत को राज्य सरकार द्वारा प्रदेश में शांति स्थापित करने के प्रयासों को पटरी से उतारने के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है। गृह विभाग ने कहा, "राज्य सरकार ने स्थिति को नियंत्रित करने और इंफाल पश्चिम के कौत्रुक गांव पर हमले में शामिल लोगों को दंडित करने के लिए तत्काल कार्रवाई शुरू कर दी है।" इस बीच, राज्य के पुलिस महानिदेशक ने सभी पुलिस अधीक्षकों को सभी सीमावर्ती क्षेत्रों में अधिकतम सतर्क रहने का निर्देश दिया है। (भाषा)

ये भी पढ़ें- 

प्रशांत किशोर बोले- हमारी लड़ाई RJD से नहीं NDA के साथ, 40 मुस्लिम उम्मीदवार उतारेंगे

कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक आज, जम्मू-कश्मीर और हरियाणा के चुनावों को लेकर होगी चर्चा

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement