Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. विनेश फोगाट पर भारत सरकार ने कितने रुपए खर्च किए? खेल मंत्री मनसुख मांडविया ने संसद में बताया

विनेश फोगाट पर भारत सरकार ने कितने रुपए खर्च किए? खेल मंत्री मनसुख मांडविया ने संसद में बताया

खेल मंत्री मनसुख मांडविया ने संसद में बताया कि सरकार ने विनेश पर कितने रुपए खर्च किए। उन्होंने ये भी बताया कि विनेश को ट्रेनिंग के लिए विदेश भी भेजा गया था।

Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: August 07, 2024 16:04 IST
Mansukh Mandaviya- India TV Hindi
Image Source : PTI खेल मंत्री मनसुख मांडविया ने संसद में दी जानकारी

नई दिल्ली:  पेरिस ओलंपिक 2024 में कुश्ती के फाइनल मैच में विनेश फोगाट के डिसक्वालीफाई होने पर पूरे देश में मायूसी है। इस बीच खेल मंत्री मनसुख मांडविया ने संसद में ये बताया है कि सरकार ने विनेश फोगाट पर कितने रुपए खर्च किए। 

विनेश पर सरकार ने इतने रुपए किए खर्च

खेल मंत्री मनसुख मांडविया ने संसद में बताया कि सरकार ने विनेश पर 70 लाख 45 हजार रुपए खर्च किए। उन्होंने कहा कि विनेश को ट्रेनिंग के लिए विदेश भी भेजा गया था। भारतीय ओलंपिक संघ की अध्यक्ष पीटी ऊषा को भी जरुरी निर्देश दिए गए हैं।

खेल मंत्री ने कहा कि विनेश फोगाट का वजन सुबह 7.10 और 7.30 बजे नापा गया। विनेश का वजन 50 किलो से 100 ग्राम ज्यादा पाया गया। विनेश को विश्व स्तरीय सपोर्ट स्टाफ मिला था। उन्हें विदेशी कोच भी दिया गया था। विनेश के अयोग्य घोषित होने पर भारत ने ओलंपिक संघ से इसका विरोध जताया है।

क्या है पूरा मामला?

विनेश फोगाट ने 50 किलोग्राम फ्रीस्टाइल रेसलिंग के फाइनल में जगह बनाई थी लेकिन ओवरवेट होने की वजह से उन्हें फाइनल मैच से डिसक्वालीफाई कर दिया गया है। इससे देश के खेल प्रेमियों को गहरा झटका लगा है। पूरे देश को विनेश से गोल्ड मेडल जीतने की उम्मीद थी। विनेश को देर रात 12:45 पर अपना फाइनल मैच खेला था लेकिन अब उन्हें डिसक्वालीफाई कर दिया गया। उन्हें सिल्वर मेडल भी नहीं मिलेगा।

इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर विनेश को सांत्वना देने की कोशिश की। उन्होंने लिखा, विनेश, आप चैंपियनों में चैंपियन हैं! आप भारत का गौरव हैं और हर भारतीय के लिए प्रेरणा हैं। चुनौतियों का सामना करना हमेशा से आपका स्वभाव रहा है। और मजबूत होकर वापस आओ! हम सब आपके लिए प्रार्थना कर रहे हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement