Monday, October 21, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. उत्तराखंड के बाल गंगा और बूढ़ा केदार में लैंडस्लाइड से गांव हो गया तबाह, दिल दहला देने वाला वीडियो आया सामने

उत्तराखंड के बाल गंगा और बूढ़ा केदार में लैंडस्लाइड से गांव हो गया तबाह, दिल दहला देने वाला वीडियो आया सामने

मामले की गंभीरता को देखते हुए जिलाधिकारी मयूर दीक्षित क्षेत्रीय विधायक शक्ति लाल शाह के साथ मौके पर पहुंचे। जिलाधिकारी ने घटना का जायजा कर एसडीएम घनसाली को तिनगढ़ गांव के ऊपर हो रहे भूस्खलन को देखते हुए ऐतिहात के तौर पर गांव खाली करने के निर्देश दिए।

Edited By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Updated on: July 27, 2024 19:49 IST
बालगंगा में लैंडस्लाइड - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV बालगंगा में लैंडस्लाइड

टिहरी गढ़वालः उत्तराखंड के बालगंगा और बूढ़ाकेदार में लैंडस्लाइड तोली गांव में भारी तबाही हुई है। भिलंगना प्रखंड में पट्टी बूढ़ा केदार के ग्राम पंचायत तोली गांव में बीती रात को हुई मूसलाधार बारिश से एक घर के पीछे भारी लैंडस्लाइड हो गया जिसमें मां-बेटी जिंदा दफन हो गए। लैंडस्लाइड का वीडियो भी सामने आया है जोकि हैरान कर देने वाला है। आपदा की स्थिति को देखते हुए जिला प्रशासन ने क्षेत्र के संबंधित सभी विभागों को अलर्ट कर दिया है।

मलबे में दबने से दो लोगों की मौत

जानकारी के अनुसार, ग्रामीण विरेन्द्र शाह के मकान के पीछे रात 12 बजे के करीब भूस्खलन से घर के पीछे दीवार तोड़कर मलवा अंदर आ गया है। पीड़ित विरेन्द्र शाह ने बताया कि एक कमरे पत्नी सरिता (36) वर्ष व बेटी अंकिता (16) वर्ष के साथ सो रही थी। अचानक घर के पीछे से भारी मात्रा में मलवा आ गया जिससे उसकी पत्नी और बेटी दोनों ही मलबे में बुरी तरह फंस गए। किसी तरह वह अपनी जान बचाकर बाहर निकले और आसपास के ग्रामीणों को बुलाया लेकिन क्षेत्र में हो रही भारी मुसलाधार बारिश के कारण बाहर नहीं निकल पाए। 

12 पशु भी मारे गए

बताया जा रहा है कि तोली गांव में 12 पशु मर गए। इसके साथ ही राजकीय जूनियर हाई स्कूल तिनगढ़ के क्षतिग्रस्त होने, बुढ़ाकेदार-तिनगढ- जाखणा रिंग रोड़ पर मलवा आने से आवागमन अवरुद्ध हो गया। पेयजल लाइनों,  विद्युत आपूर्ति बाधित हुई है। जिलाधिकारी ने सभी संबंधित अधिकारियों को अपनी अपनी टीमें गठित कर गांव में रहकर समस्त व्यवस्थाएं दुरस्त करने के निर्देश दिए हैं।

तिनगढ़ गांव को कराया गया खाली

तिनगढ़ गांव को खाली कराकर 50 से अधिक लोगों को अस्थाई राहत शिविर में शिफ्ट किया गया है। जिलाधिकारी ने स्कूल का स्थलीय निरीक्षण कर सभी लोगों के लिए तीनों टाइम खाने की व्यवस्था करने, बच्चों के लिए दूध की व्यवस्था, शुद्ध पेयजल, साफ सफाई, डॉक्टर की व्यवस्था के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए हैं। इसके साथ ही महिलाओं के लिए अलग कक्ष की व्यवस्था करने को कहा गया है।

अस्थाई राहत शिविर में शिफ्ट किए गए लोग

जिलाधिकारी ने बताया कि गांव में 80 के करीब परिवार है जिनमे से 50 से अधिक की वैकल्पिक व्यवस्था के लिए राजकीय इंटर कालेज विनयखाल में कर दी गई है। साथ ही क्षेत्र के कृषि विभाग, लोक निर्माण विभाग, स्वास्थ्य विभाग, सिंचाई, आदि विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि शीघ्र क्षेत्र में हुई क्षति का आंकलन कर रिपोर्ट जिला प्रशासन को उपलब्ध कराएं।

सीएम धामी ने जारी किया ये आदेश

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने टिहरी गढ़वाल के भिलंगना विकासखंड के बाल गंगा और बूढ़ा केदार में हुई भारी बारिश और भूस्खलन से हुई क्षति पर गढ़वाल आयुक्त विनय शंकर पांडे एवं जिला अधिकारी टिहरी गढ़वाल मयूर दीक्षित को राहत एवं बचाव कार्य प्रभावी तरीके से चलाए जाने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने घटना के प्रति दुख व्यक्त करते हुए टिहरी के प्रभारी मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल को घटना स्थल पर जाकर राहत एवं बचाव कार्य की समीक्षा करने को कहा है। 

रिपोर्ट- हिमांशु कुशवाहा

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement