Tuesday, July 02, 2024
Advertisement

विवेकानंद रॉक मेमोरियल की खूबसूरत सुबह का सामने आया VIDEO, PM मोदी यहीं कर रहे हैं ध्यान

पीएम मोदी 30 मई से एक जून की शाम तक ध्यान में हैं। उनका ध्यान तमिलनाडु के कन्याकुमारी स्थित विवेकानंद रॉक मेमोरियल में चल रहा है। इस दौरान विवेकानंद रॉक मेमोरियल की खूबसूरत सुबह का वीडियो सामने आया है।

Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: June 01, 2024 7:07 IST
Vivekananda Rock Memorial- India TV Hindi
Image Source : ANI विवेकानंद रॉक मेमोरियल की खूबसूरत सुबह

कन्याकुमारी: पीएम मोदी तमिलनाडु के कन्याकुमारी स्थित विवेकानंद रॉक मेमोरियल में ध्यान कर रहे हैं। उनका ध्यान आज शाम तक चलेगा। इस दौरान विवेकानंद रॉक मेमोरियल की खूबसूरत सुबह का एक वीडियो सामने आया है। बता दें कि पीएम मोदी ने 30 मई की शाम को यहां अपना ध्यान शुरू किया था।

45 घंटे तक अन्न ना खाने का संकल्प

पीएम मोदी ने विवेकानंद रॉक मेमोरियल में गुरुवार को ध्यान शुरू किया था। पीएम के शेड्यूल के मुताबिक, वह 45 घंटे तक कुछ भी अन्न नहीं खाएंगे। वह इस पूरे कार्यक्रम के दौरान केवल तरल आहार ग्रहण करेंगे। जानकारी के मुताबिक, वह ध्यान कक्ष से बाहर नहीं निकलेंगे और मौन रहेंगे। वह 1 जून की शाम तक ध्यान मंडपम में ध्यान करेंगे।

पीएम मोदी की इस ध्यान यात्रा की वजह से पूरे इलाके की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। उनके प्रवास के दौरान दो हजार पुलिसकर्मी तैनात हैं। इसके साथ ही भारतीय तटरक्षक बल और भारतीय नौसेना भी कड़ी निगरानी रख रही है। यह पहली बार है जब प्रधानमंत्री इस स्मारक पर ठहरे हैं। यह स्मारक स्वामी विवेकानंद को श्रद्धांजलि के स्वरूप में बनाया गया है। यह स्मारक समुद्र के बीच में स्थित है। 

2019 में केदारनाथ गुफा में लगाया था ध्यान

इस जगह को पीएम मोदी ने ध्यान के लिए इसलिए चुना क्योंकि माना जाता है कि स्वामी विवेकानंद को यहीं पर दिव्य दृष्टि प्राप्त हुई थी। पांच साल पहले 2019 के चुनाव प्रचार अभियान के बाद पीएम मोदी ने केदारनाथ गुफा में ध्यान लगाया था। भाजपा नेताओं का कहना है कि प्रधानमंत्री मोदी ने अपने आध्यात्मिक प्रवास के लिए कन्याकुमारी को इसलिए चुना क्योंकि वह देश में विवेकानंद के दृष्टिकोण को साकार करना चाहते हैं। उन्होंने बताया कि उन्हें यह विश्वास है कि चार जून को मतगणना होने के बाद वह तीसरी बार सत्ता में वापस लौटेंगे। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement