Thursday, October 03, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. Video: दिल्ली से लेकर मुंबई और कोलकाता तक, देखें कैसे मनाया जा रहा नवरात्रि का त्योहार

Video: दिल्ली से लेकर मुंबई और कोलकाता तक, देखें कैसे मनाया जा रहा नवरात्रि का त्योहार

शारदीय नवरात्रि के पहले दिन दिल्ली के झंडेवालान माता मंदिर में पारंपरिक आरती में बड़ी संख्या में भक्त शामिल हुए। पश्चिम बंगाल में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने जोधपुर पार्क में दुर्गा पूजा समारोह का उद्घाटन किया।

Edited By: Shakti Singh
Updated on: October 03, 2024 7:45 IST
Mumbai Navratri Celebration- India TV Hindi
Image Source : PTI मां दुर्गा की मूर्ति के साथ भक्त (मुंबई)

नवरात्रि का त्योहार पूरे देश में धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है। दिल्ली से लेकर मुंबई और जालंधर, कोलकाता तक भक्त पंडालों में पहुंचे और नवरात्रि के पहले दिन मां दुर्गा के दर्शन किए। शारदीय नवरात्रि के पहले दिन दिल्ली के झंडेवालान माता मंदिर में पारंपरिक आरती में बड़ी संख्या में भक्त शामिल हुए। देवी दुर्गा की पूजा के लिए समर्पित नौ दिवसीय उत्सव पूरे भारत में बड़ी श्रद्धा के साथ मनाया जाता है। इस त्योहार में देवी के विभिन्न रूपों को पूजा जाता है। 

नवरात्रि से पहले, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने लोगों को शुभकामनाएं दीं। उन्होंने दिव्य स्त्री की पूजा और सम्मान में नवरात्रि के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने एक बयान में कहा, "नवरात्रि का विशेष महत्व है क्योंकि हम मां दुर्गा के विभिन्न रूपों की पूजा करते हैं। यह त्यौहार महिलाओं की शक्ति का प्रतीक है और हमारी संस्कृति और परंपराओं का प्रतिबिंब है।" 

जोधपुर पार्क में दुर्गा पूजा समारोह का उद्घाटन

पश्चिम बंगाल में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को जोधपुर पार्क में दुर्गा पूजा समारोह का उद्घाटन किया। उन्होंने अपने संबोधन में उत्सव के दौरान सभी की भलाई की कामना करते हुए एकता और समावेशिता के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा, "मुझे उम्मीद है कि मां दुर्गा सभी को स्वस्थ रखेंगी। हम सभी धर्मों, जातियों और भाषाओं का सम्मान करते हैं। प्रशासन आपके साथ है, ऐसे में यह भी महत्वपूर्ण है कि आप पूजा के दौरान हमारा समर्थन करें।" 

बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है त्योहार

भारत के पूर्वी और पूर्वोत्तर क्षेत्रों में नवरात्रि के दौरान दूर्गा पूजा की जाती है। यह त्योहार राक्षस महिषासुर पर देवी दुर्गा की विजय के जश्न के रूप में मनाया जाता है, जो बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है। दक्षिणी राज्यों में, यह त्यौहार दुर्गा या काली की जीत का सम्मान करता है, जबकि गुजरात में, नवरात्रि को पारंपरिक गरबा नृत्य के बाद आरती के साथ मनाया जाता है। पूरे भारत में, नवरात्रि उत्सव में नौ दिनों तक देवी के नौ रूपों की पूजा की जाती है, जिसमें मंच की सजावट, पाठ और शास्त्रों का जाप शामिल है। 

फसल के मौसम से जुड़ा सांस्कृतिक कार्यक्रम

यह त्यौहार फसल के मौसम से जुड़ा एक सांस्कृतिक कार्यक्रम भी है, जिसमें पंडाल प्रतियोगिताएं, इन प्रतिष्ठानों में पारिवारिक दौरे और शास्त्रीय और लोक नृत्यों के सार्वजनिक प्रदर्शन शामिल हैं। अंतिम दिन, विजयादशमी , बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है। देवी दुर्गा की मूर्तियों को जल निकायों में विसर्जित किया जाता है, या राक्षसों के पुतलों को आतिशबाजी के साथ जलाया जाता है, जो बुराई के विनाश का प्रतीक है। यह त्यौहार आगामी दिवाली समारोहों के लिए भी मंच तैयार करता है, जो विजयादशमी के 20 दिन बाद आता है । (इनपुट-एएनआई) 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement