Wednesday, July 03, 2024
Advertisement

VIDEO: सरकारी नौकरी के दौरान इस घर में रहता था ‘भोले बाबा’, महिलाएं आज भी करती हैं दंडवत प्रणाम

बाबा नारायण हरि उर्फ साकार विश्व हरि 'भोले बाबा' अध्यात्म की दुनिया में आने से पहले पुलिस की नौकरी करता था और उस दौरान उसका आवास आगरा में हुआ करता था।

Reported By : Kumar Sonu Edited By : Vineet Kumar Singh Published on: July 03, 2024 8:54 IST
Hathras stampede, Hathras Stampede News, Hathras Local News- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV आगरा में ‘भोले बाबा’ के घर के बाहर दंडवत प्रणाम करतीं महिलाएं।

आगरा: उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले के सिकंदराराऊ क्षेत्र में आयोजित एक सत्संग में मंगलवार को जानलेवा भगदड़ में 116 लोगों की जान चली गई। इस हृदयविदारक घटना में जान गंवाने वाले 121 लोगों में बड़ी संख्या में महिलाएं शामिल हैं। हादसे में घायल 28 लोगों का अभी अस्पताल में इलाज चल रहा है। बाबा नारायण हरि उर्फ साकार विश्व हरि 'भोले बाबा' के सत्संग कार्यक्रम में दूर-दूर से श्रद्धालु आए थे ऐसे में स्थानीय अस्पतालों के बाहर बदहवास लोग अपने परिजनों की तलाश करते नजर आ रहे थे। बता दें कि बाबा अध्यात्म की दुनिया में आने से पहले पुलिस की नौकरी करता था और उसका निवास स्थान आगरा में था।

बाबा ने 2 दशक पहले छोड़ी थी पुलिस की नौकरी

बाबा नारायण हरि उर्फ साकार विश्व हरि 'भोले बाबा' ने करीब दो दशक से अधिक समय पहले पुलिस की नौकरी छोड़कर आध्यात्म की ओर रुख किया था और अपने अनुयायियों की एक बड़ी तादाद खड़ी कर दी। सरकारी नौकरी के दौरान बाबा नारायण हरि उर्फ साकार विश्व हरि 'भोले बाबा' जिस मकान में रहता था महिलाएं आज भी उसके सामने दंडवत प्रणाम करती नजर आ जाती हैं। बता दें कि बाबा के घर में आजकल भले ही ताला लटका हुआ है,लेकिन महिलाओं को उसके घर के चबूतरे की साफ-सफाई करते और दंडवत प्रणाम करते देखा जा सकता है। 

देश के कई जिलों में फैले हैं बाबा के अनुयायी

वीडियो में आप देख सकते हैं कि महिलाएं किस तरह बाबा के घर के आगे दंडवत कर रही हैं। बाबा के प्रभाव और अनुयायियों की संख्या का अंदाजा सिर्फ इस बात से लगाया जा सकता है कि मंगलवार की रात को उत्तर प्रदेश शासन की ओर से भगदड़ के जिन मृतकों की सूची जारी की गयी उनमें पश्चिमी उत्तर प्रदेश के एटा और हाथरस जिलों के अलावा आगरा,संभल,ललितपुर,अलीगढ़,बदायूं, कासगंज,मथुरा,औरैया, पीलीभीत, शाहजहांपुर, बुलंदशहर, हरियाणा के फरीदाबाद और पलवल, मध्य प्रदेश के ग्वालियर, राजस्थान के डीग आदि जिलों के लोग भी शामिल थे।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement