Wednesday, January 08, 2025
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वंदे भारत एक्सप्रेस अब -10 डिग्री सेल्सियस में भी पहाड़ों पर भरेगी रफ्तार, बर्फबारी का भी नहीं होगा असर

वन्दे भारत की रफ्तार अब पहाड़ी इलाके और बर्फबारी भी कम नहीं कर पाएगी। रेलवे ने पहाड़ों पर वंदे भारत चलाने की तैयारी की है। जल्द ही पहली बार पहाड़ों और बर्फीले इलाकों में इस ट्रेन का संचालन किया जाएगा। इस ट्रेन को ऐसे डिजाइन किया गया है कि यह -10 डिग्री तापमान में भी बिना रुकावट चलेगी।

Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published : Jan 07, 2025 17:02 IST, Updated : Jan 07, 2025 19:03 IST
vande bharat
Image Source : INDIA TV पहाड़ों के लिए तैयार की गई वन्दे भारत एक्सप्रेस

वंदे भारत एक्सप्रेस देश की लग्जरी पंसदीदा ट्रेनों में से एक बनती जा रही है। यह ट्रेन अभी देश के कई हिस्सों में रफ्तार भर रही है, लेकिन पहाड़ों से अब तक अछूता थी। इसे देखते हुए अब रेलवे ने खास फैसला लिया है, जिससे जल्द ही वंदे भारत ट्रेन पहली बार पहाड़ों में रफ्तार भरती नजर आएगी। बता दें कि पहाड़ों पर बर्फबारी के कारण ट्रेन सुविधा काफी कम उपलब्ध रहती है, लेकिन रेलवे अब पहाड़ों पर वन्दे भारत एक्सप्रेस को दौड़ाने की तैयारी में है।

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-10 डिग्री सेल्सियस में नहीं होगी परेशानी

रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक, पीएम मोदी से विजन मेक इन इंडिया के तर्ज पर बन कर तैयार हुई है खास वंदे भारत इस तरह से तैयार किया गया है जिसके जरिए बर्फबारी और माइनस 10 डिग्री सेल्शियस में भी परिचालन में कोई परेशानी नहीं आएगी। सालों के लंबे इंतजार के बाद उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक (USBRL) प्रोजेक्ट की शुरुआत जल्द होने जा रही है। इस प्रोजेक्ट की शुरुआत के साथ कश्मीर घाटी के विभिन्न क्षेत्रों तक रेलवे की आरामदायक सुविधा पहुंचाई जा सकेगी। 

रेलवे के अधिकारी के मुताबिक, उधमपुर-बारामूला प्रोजेक्ट पहली बार साल 1898 में शुरू किया जाना था लेकिन उस समय की परिस्थितियों को देखते हुए पहाड़ी इलाके पर ट्रैक बिछाने में मुश्किलों का सामना करना पड़ा और ऐसा संभव नहीं हो पाया।

क्या खास अलग है इस ट्रेन में? 

नॉर्थन रेलवे के प्रिंसिपल चीफ मैकेनिकल इंजीनियर अमरेंद्र कुमार चंद्रा ने वंदे भारत की इस खास फीचर वाली ट्रेन के बारे में बताया कि ट्रेन के परिचालन के वक्त विंडशील्ड पर बर्फ ना जमे उसके लिए यहां व्यवस्था की गई है।

  • आगे कहा ट्रेन के विंडशील्ड स्वतः हीटेड है, इससे इस पर बर्फ नहीं जमेंगे। यहां माइक्रो एलिमेंट चिपकाए गए हैं जो हमेशा विंडशील्ड को गर्म रखेंगे।
  •  वाइपर से भी गर्म पानी आएगा जिससे जमी हुई बर्फ को अच्छे से साफ किया जा सकेगा। इसके अलावा, ट्रैक को साफ करने के लिए आइस कटर का इस्तेमाल किया जाता है, जिसका इस्तेमाल पहले से किया जाता है। ट्रैक से बर्फ हटाने का फीचर ट्रेनों में नहीं होता।
  • वहीं, वॉशरूम में भी तापमान को नियंत्रित करने की सुविधा है जिससे एक तय तापमान बना रहे, जिससे न ज्यादा गर्माहट हो और ना ठंडक।
  • इस ट्रेन में एयर ड्राईर ब्रेक भी लगाया गया है जिससे कम तापमान में और बर्फ में ब्रेक में मॉइस्चर नहीं होगा। 
  • वाशरूम में गर्म पानी के लिए इंडक्शन लगा कर तैयार किया गया है खास फिलमेंट्स लगाए हैं ताके पानी गर्म रहें 10 लीटर का टैंक लगा है बिना बिजली के भी तीन घंटे तक पानी गर्म रह सकता है।

4-5 घंटों में जम्मू से श्रीनगर

सी.पी.आर.ओ हिमांशु शेखर ने ट्रेन के परिचालन को लेकर कहा कि जल्द ही इसकी शुरुआत होगी। ट्रेन बन कर तैयार हो गई है बस परमिशन का इतंजार है जैसे ही परमिशन मिलाता है ट्रेन का संचालन  शुरू हो जाएगा। आगे कहा कि ट्रेन के शुरू होते ही ये कहना गलत नहीं होगा कि कन्याकुमारी से कश्मीर दूर नहीं क्योंकि जम्मू से श्रीनगर 4-5 घंटों में पहुंच पाएंगे, जहां रोड से 8-9 घंटे लग जाते हैं।

(इला की रिपोर्ट)

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