Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. उत्तराखंड आ रहे हैं तो सावधान! पहले पढ़ लें मौसम का हाल, इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

उत्तराखंड आ रहे हैं तो सावधान! पहले पढ़ लें मौसम का हाल, इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने उत्तराखंड के कई पहाड़ी और मैदानी जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है। देहरादून मौसम विज्ञान केंद्र के मौसम विज्ञानी रोहित थपलियाल ने मंगलवार को प्रदेश के मौसम पूर्वानुमान पर प्रतिक्रिया दी।

Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: September 10, 2024 20:16 IST
uttarakhand heavy rain- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO उत्तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट

उत्तराखंड में इस बार मानसून की विदाई देरी से होने के आसार हैं। प्रदेश के लोगों को अभी भी बारिश से राहत नहीं मिलने वाली है। मौसम विभाग ने प्रदेश के कई पहाड़ी और मैदानी जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है। देहरादून मौसम विज्ञान केंद्र के मौसम विज्ञानी रोहित थपलियाल ने मंगलवार को प्रदेश के मौसम पूर्वानुमान पर प्रतिक्रिया दी।

चारधाम यात्रियों को दिए निर्देश

उन्होंने कहा कि फिलहाल हमने येलो अलर्ट जारी किया है। 12-13 सितंबर को चमोली जिले में भारी बारिश की संभावना है। अन्य जिलों उत्तरकाशी और रुद्रप्रयाग में मध्यम बारिश की उम्मीद है। साथ ही चारधाम यात्रा करने वालों को भी निर्देश दिए गए हैं। विभाग ने सावधानी के साथ यात्रा करने की बात कही है। फिलहाल मौसम के पूर्वानुमान पर नजर रखी जा रही है। संभव है कि भविष्य में येलो अलर्ट को ऑरेंज और रेड अलर्ट में बदल दिया जाए। हम इसका नियमित अपडेट दे रहे हैं।

लोगों से सावधान रहने की अपील

उन्होंने बताया कि बुधवार को भी मध्यम बारिश की संभावना है। 12 सितंबर से विशेषकर कुमाऊं क्षेत्र, नैनीताल, यूएस नगर, चंपावत और बागेश्वर जिलों में मानसून से जुड़ी गतिविधियां बढ़ने की संभावना है। पिथौरागढ़, चमोली और पौड़ी जिलों में भारी बारिश की संभावना है। भारी बारिश के दौरान भूस्खलन की संभावना बढ़ जाती है। यात्रियों और पर्यटकों को सावधानी से यात्रा करने की हिदायत दी जा रही है। नदी-नालों को पार करने की कोशिश नहीं करें। अचानक पानी बढ़ सकता है। अपनी यात्रा के लिए समय लें और जल्दबाजी नहीं करें।

मौसम विभाग ने देहरादून में बिजली और गरज के साथ भारी बारिश की संभावना जताई है। इसके अलावा अल्मोड़ा और उधम सिंह नगर में गरज और बिजली के साथ भारी बारिश का पूर्वानुमान है। (IANS इनपुट्स के साथ)

यह भी पढ़ें-

यूपी-बिहार से लेकर दिल्ली-NCR तक बारिश, ओडिशा में रेड अलर्ट जारी; जानें हर राज्य के मौसम का हाल

छत्तीसगढ़ के कई जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट, यहां पर बाढ़ जैसे हालात, 100 गांवों का संपर्क कटा

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement