Sunday, September 01, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. उत्तराखंड का पहला सिग्नेचर पुल बनने से पहले दूसरी बार टूटा, सामने आई यह वजह

उत्तराखंड का पहला सिग्नेचर पुल बनने से पहले दूसरी बार टूटा, सामने आई यह वजह

2022 जुलाई में भी इस पुल की शटरिंग ध्वस्त हो गई थी। तब, दो मजदूरों की मौत भी हो गई थी। हालांकि, इस बार हादसे के समय पुल पर कोई नहीं था। किसी के घायल होने की खबर नहीं है।

Edited By: Shakti Singh
Updated on: July 18, 2024 19:45 IST
Signature Bridge- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV सिग्नेचर ब्रिज का हिस्सा गिरा

उत्तराखंड का पहला सिग्नेचर पुल बनने से पहले दूसरी बार टूट चुका है। हालांकि, इस बार हादसे के समय पुल के आस-पास कोई नहीं था और किसी के घायल होने की खबर नहीं है। इससे पहले जुलाई 2022 में इस पुल की शटरिंग गिरने से दो मजदूरों की मौत हो गई थी। रुद्रप्रयाग जिले के बद्रीनाथ हाईवे के नरकोटा में बन रहे सिग्नेचर पुल का निर्माण कार्य आरसीसी कम्पनी कर रही है। यह पुल 76 करोड़ रुपये से अधिक लागत से बनाया जा रहा है। इसमें रोजाना 40 से ज्यादा मजदूर काम करते हैं।

ऑलवेदर रोड परियोजना के तहत ऋषिकेश-बद्रीनाथ राजमार्ग पर नरकोटा में 110 मीटर स्पान का सिग्नेचर पुल का ऊपरी फ्रेम तैयार किया जा रहा था। गुरुवार को शाम 5 बजे पुल का रुद्रप्रयाग की तरफ वाला टॉवर ढह गया, जिससे फ्रेम भी ध्वस्त हो गया। माना जा रहा है कि अधिक वजन होने के कारण टॉवर गिर गया और फ्रेम भी ध्वस्त हो गया। लोगों ने पुल का निर्माण कर रही कंपनी के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

चारधाम यात्रा के लिहाज से अहम है ब्रिज

यह ब्रिज चारधाम यात्रा के लिहाज से अहम है। इस ब्रिज की लंबाई 110 मीटर और ऊंचाई 40 मीटर प्रस्तावित है। हालांकि, ब्रिज का जो हिस्सा गिरा है। उसका अलाइनमेंट कुछ समय पहले ही बदला गया था। जिस जगह पर यह ब्रिज बन रहा है, उसे लेकर पहले ही चिंता जाहिर की गई थी। गांव के लोगों का कहना था कि जहां ब्रिज बन रहा है। वहां की मिट्टी कभी भी धंस सकती है। अधिकारियों के सामने इस बात को लेकर विरोध प्रदर्शन भी किया गया था, लेकिन इसे गंभीरता से नहीं लिया गया। इस पुल के बन जाने से काफी समय की बचत होगी, लेकिन इसका निर्माण पूरा होने में काफी परेशानी आ रही है।

(रूद्रप्रयाग से सुरेंद्र रावत की रिपोर्ट)

यह भी पढ़ें-

राम मंदिर के लिए भ्रमण पथ बना रही योगी सरकार, सरयू नदी से सीधे मंदिर पहुंचेंगे श्रद्धालु 

गोंडा रेल हादसे के बाद 2 ट्रेनें रद्द, कई के रूट बदले, देखें पूरी लिस्ट

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement