Monday, September 30, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. अमेरिका जाने वाले भारतीयों के लिए आई बड़ी खबर, 2.5 लाख अतिरिक्त वीजा का ऐलान

अमेरिका जाने वाले भारतीयों के लिए आई बड़ी खबर, 2.5 लाख अतिरिक्त वीजा का ऐलान

अमेरिका जाने की इच्छा रखने वाले भारतीयों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है। भारत में स्थित अमेरिकी दूतावास ने भारतीयों के लिए लाखों की संख्या में अतिरिक्त वीजा का ऐलान किया है।

Edited By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: September 30, 2024 16:41 IST
अमेरिकी वीजा को लेकर आई खुशखबरी।- India TV Hindi
Image Source : ANI अमेरिकी वीजा को लेकर आई खुशखबरी।

भारत में हर साल बड़ी संख्या में लोग अमेरिका में अलग-अलग काम के लिए जाते हैं। इसके लिए पहले उन्हें वीजा दिया जाता है। अमेरिका का वीजा मिलना काफी बड़ी बात भी मानी जाती है। हालांकि, कई लोगों को वीजा नहीं मिल पाता जिससे लोग निराश होते हैं। अब इन लोगों के लिए अमेरिका ने बड़ा ऐलान किया है। भारत में अमेरिकी दूतावास ने भारतीय यात्रियों के लिए अतिरिक्त 250,000 वीजा के लिए अपॉइंटमेंट का ऐलान किया है।

2.5 लाख अतिरिक्त वीजा का ऐलान

भारत में स्थित अमेरिकी दूतावास ने जानकारी दी है कि उसने भारतीय  पर्यटकों, कुशल श्रमिकों और छात्रों सहित अन्य यात्रियों के लिए अतिरिक्त 250,000 वीजा अपॉइंटमेंट खोली हैं। अमेरिकी दूतावास द्वारा हाल ही में जारी किए नए स्लॉट के कारण लाखों को लोगों को फायदा मिलने की उम्मीद की जा रही है।

भारत में अमेरिकी दूतावास ने बताया है कि अतिरिक्त वीजा अपॉइंटमेंट स्लॉट के कारण लाखों की संख्या में भारतीय आवेदकों को समय पर इंटरव्यू में मदद मिलेगी। इससे लोगों को अमेरिका की यात्रा में सुविधा मिलेगी। अमेरिकी दूतावास ने कहा है कि ये कदम दोनों देशों के लोगों के बीच संबंधों की रीढ़ है जो अमेरिका-भारत संबंधों को रेखांकित करती है।

अब जानिए अमेरिकी वीजा के बारे में

दरअसल, किसी भी विदेशी देश का नागरिक अगर संयुक्त राज्य अमेरिका की यात्रा करना चाहता है तो उसे पहले अमेरिकी वीजा हासिल करना होता है। ये वीजा संबंधित यात्री के पासपोर्ट में दर्ज किया जाता है। यात्री को पासपोर्ट उसके नागरिकता वाले देश की ओर से जारी किया किया जाता है।

ये भी पढ़ें- VIDEO: बेंगलुरु-मैसूर एक्सप्रेसवे पर बड़ा हादसा, यात्रियों से भरी बस पलटी बस, 20 घायल

क्या कार के विंडो पर लगा सकते हैं ब्लैक फिल्म, जानें केरल हाई कोर्ट ने क्या सुनाया फैसला? वाहन मालिकों को बड़ी राहत

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement