Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. कानपुर में रेल पलटने की साजिश में आया इस खूंखार आतंकी संगठन का नाम

कानपुर में रेल पलटने की साजिश में आया इस खूंखार आतंकी संगठन का नाम

कानपुर में कालिंदी एक्सप्रेस को सिलेंडर की मदद से पलटने की साजिश की शुरुआती तफ्तीश में इस घटना में टेरर लिंक होने के सबूत मिल गए हैं। आशंका है कि इस घटना में एक खूंखार आतंकी संगठन का हाथ है।

Reported By : Atul Bhatia Edited By : Subhash Kumar Updated on: September 10, 2024 11:09 IST
कानपुर में ट्रेन को पलटने की हुई थी साजिश।- India TV Hindi
Image Source : PTI कानपुर में ट्रेन को पलटने की हुई थी साजिश।

हाल ही में प्रयागराज से भिवानी जाने वाली कालिंदी एक्सप्रेस (14117) को कानपुर में एलपीजी सिलेंडर से उड़ाने की साजिश का मामला सामने आया था। इस साजिश को लेकर सुरभा एजेंसियां अलर्ट मोड पर हैं। जानकारी के मुताबिक, शुरुआती तफ्तीश में इस घटना में टेरर लिंक होने के सबूत मिल गए हैं। जांच एजेंसियों को शक है कि इस घटना की साजिश रचने वाला सेल्फ रेडिक्लाइज शख्स है। 

ISIS के खुरासन मॉड्यूल का लिंक

जांच एजेंसियों को कानपुर में ट्रेन पलटने की साजिश में ISIS के खुरासन मॉड्यूल के हाथ होने का शक है। इस मॉड्यूल से जुड़े आतंकियों को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिये जिहादी बनाया जाता है यानी उनका ब्रेनवाश किया जाता है। उन्हें सोशल मीडिया के जरिये बम बनाने जैसी ट्रेनिंग दी जाती है

सेल्फ रेडिक्लाइज हो सकता है आरोपी

कानपुर में रेलवे ट्रैक पर जिस तरह का सामान मिला है उससे शक कि आरोपी सेल्फ रेडिक्लाइज हो सकता है। ISIS कमांडर फरतुल्लाहघोरी पाकिस्तान में बैठकर आतंक की ऑनलाइन क्लास देता है। फरतुल्लाहघोरी ने ही हाल में अपने ऑडियो क्लिप के जरिये भारत में ट्रेन पलटने का आदेश दिया था।

12 लोग हिरासत में 

कानपुर शिवराजपुर ट्रेन डिरेल साजिश मामले में जांच एजेंसियों ने अब तक 219 कैमरो की फुटेज कलेक्ट की है। 100 से ज्यादा लोगों से पूछताछ की जा चुकी है। कानपुर पुलिस ने गैस सिलेंडर की तीन एजेंसियों से पूछताछ की है। वहीं, सिलेंडर पर लिखे सीरियल नंबर से किसको सिलेंडर दिया गया था इसका पता लगाने का प्रयास भी कर रही है। डॉग स्क्वाड के सर्च ऑपरेशन में खोजी कुत्ता झाड़ियों में घुसा था। अफसरों के मुताबिक आरोपी झाड़ियां में छुप कर साजिश को अंजाम दिया था।

ये भी पढ़ें- एक और ट्रेन को पलटने की साजिश, ट्रैक पर रख दिए 70 किलो के 2 सीमेंट ब्लॉक

'कुछ तत्व भारत का विकास नहीं चाहते, इनसे न डरें', मोहन भागवत ने किसपर साधा निशाना

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement