Wednesday, October 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. 23 की उम्र में शहीद हुआ जवान लेकिन 56 साल बाद बरामद हुआ शव, अब किया जाएगा अंतिम संस्कार

23 की उम्र में शहीद हुआ जवान लेकिन 56 साल बाद बरामद हुआ शव, अब किया जाएगा अंतिम संस्कार

अपर पुलिस अधीक्षक (देहात क्षेत्र) सागर जैन ने बुधवार को ये जानकारी दी है। बर्फ में दबे होने की वजह से वायु सेना के जवान का शव पूरी तरह खराब नहीं हुआ। 56 साल बाद उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा।

Edited By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: October 02, 2024 14:08 IST
Dead body of Air Force soldier- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE PIC 56 साल बाद बरामद हुआ शव

सहारनपुर: कई बार जीवन में ऐसी घटनाएं देखने और सुनने को मिलती हैं, जिन पर विश्वास करना कठिन हो जाता है। लेकिन यूपी के सहारनपुर जिले के नानौता क्षेत्र के रहने वाले वायु सेना के एक जवान का शव 56 साल बाद सियाचिन ग्लेशियर के पास से बरामद हुआ है। इस बात को जानकर हर कोई दंग रह गया है। गुरुवार को उनका शव उनके गांव पहुंचेगा। जवान के परिजन रीति रिवाजों के साथ उनका अंतिम संस्कार कर सकेंगे। हैरानी की बात ये है कि बर्फ में दबे होने की वजह से उनका शव पूरी तरह खराब नहीं हुआ।

क्या है पूरा मामला?

अपर पुलिस अधीक्षक (देहात क्षेत्र) सागर जैन ने बुधवार को जानकारी दी और बताया कि नानौता थाना क्षेत्र के फतेहपुर गांव के निवासी मलखान सिंह वायु सेना के जवान थे और सात फरवरी 1968 को हिमाचल प्रदेश के सियाचिन ग्लेशियर के पास सेना के विमान के हादसे का शिकार होने की वजह से शहीद हो गए थे। इस हादसे में 100 से अधिक जवान शहीद हुए थे।

जैन ने बताया कि चूंकि ये एक बर्फीले पहाड़ का इलाका था, इसलिए शवों की बरामदगी नहीं हो पाई थी। ये काम कितना कठिन था, इसका अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं कि साल 2019 तक केवल पांच ही शव बरामद हुए थे। हालही में यहां से 4 और शव मिले थे, जिसमें से एक शव जवान मलखान सिंह का था। 

मलखान जब शहीद हुए थे तो उनकी उम्र 23 साल थी। इस दौरान उनकी पत्नी शीलादेवी और एक डेढ़ साल का बेटा राम प्रसाद था। लेकिन अब जब उनका शव गांव पहुंचेगा तो उनकी पत्नी और बेटा मौजूद नहीं होंगे क्योंकि उनकी मौत हो चुकी है।

ऐसे में मलखान का अंतिम संस्कार उनके पौत्रों द्वारा किया जाएगा। यहां पर हैरानी की बात ये भी है कि मलखान की मौत के बाद उनकी पत्नी शीला का विवाह उनके छोटे भाई चंद्रपाल से हो गया था। ऐसे में उनके 2 बेटे और एक बेटी हैं। गांव के लोग मलखान को अंतिम विदाई देने का इंतजार कर रहे हैं। जानकारी ये भी मिली है कि मलखान के भाई चंद्रपाल की भी मौत हो चुकी है। (इनपुट: भाषा)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement