Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. वायनाड भूस्खलन में बिछड़े 2 दोस्त एक हफ्ते बाद मिले, एक-दूसरे को कसकर लगाया गले

वायनाड भूस्खलन में बिछड़े 2 दोस्त एक हफ्ते बाद मिले, एक-दूसरे को कसकर लगाया गले

वायनाड में भूस्खलन की वजह से सैकड़ों लोगों की मौत हो गई और बड़ी संख्या में लोग बेघर हो गए। इस बीच जब दो दोस्त आठ दिन बाद एक-दूसरे से मिले तो यह एक भावनात्मक पल था। उन्होंने एक-दूसरे को कसकर गले लगाते हुए अपनी दोस्ती को याद किया।

Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: August 07, 2024 13:57 IST
wayanad landslide- India TV Hindi
Image Source : PTI वायनाड में भूस्खलन के बाद मची तबाही

केरल के वायनाड में हुए विनाशकारी भूस्खलन में बिछड़े दो दोस्त मुजीब और जयेश करीब एक हफ्ते बाद मंगलवार को फिर से एक-दूसरे से मिले। भूस्खलन की वजह से सैकड़ों लोगों की मौत हो गई और बड़ी संख्या में लोग बेघर हो गए। दोनों व्यक्तियों को एक-दूसरे के बारे में कोई जानकारी नहीं थी। जब वे मिले तो एक भावनात्मक पल था तथा उन्होंने एक-दूसरे को कसकर गले लगाते हुए अपनी दोस्ती को याद किया।

दोनों को नहीं थी एक-दूसरे के जीवित होने की जानकारी

मुजीब ने एक मलयालम समाचार चैनल से कहा, “हम पड़ोसी हैं। हम 8 दिनों के बाद एक-दूसरे से मिल रहे हैं। मुझे नहीं पता था कि वह जीवित है और उसे भी नहीं पता था कि मैं जीवित हूं या नहीं।” आपदा के कारण अलग हुए दोनों व्यक्तियों ने अचानक से फिर से मिलने के बाद ईश्वर के प्रति आभार व्यक्त किया। जयेश ने कहा, “हम प्रार्थना करते हैं कि हमारे सभी पड़ोसी हमारी आंखों के सामने आएं, जैसे कि आज हम मिले। हम सभी को अपनी आंखों से देखना चाहते हैं।”

उन्होंने अपने पड़ोसियों की मृत्यु पर शोक व्यक्त किया। उन्होंने कहा, “पलक झपकते ही हमारे पड़ोसी चले गए।” जयेश ने अपने गांवों में मौजूद एकता के मजबूत बंधन पर प्रकाश डालते हुए कहा, “यहां 200 से अधिक परिवार थे। हिंदू, मुस्लिम...धर्म हमारे बीच कभी बाधा नहीं बना।”

लापता लोगों की तलाश जारी

केरल में 30 जुलाई को हुए विनाशकारी भूस्खलन से मरने वालों की संख्या सोमवार को बढ़कर 226 हो गई। प्रभावित क्षेत्रों में खोज और बचाव अभियान अब भी जारी है। रक्षा बलों, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, पुलिस, अग्निशमन सेवाओं और स्वयंसेवकों के कर्मियों वाली 1,000 से अधिक सदस्यीय बचाव टीम ने बुधवार सुबह चार सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों चूरलमाला, वेल्लारीमाला, मुंडक्कई और पुंचिरिमाडोम में तलाशी अभियान शुरू किया। मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा है कि जब तक रक्षा बल कोई फैसला नहीं ले लेते, तलाशी अभियान जारी रहेगा। वर्तमान में सर्च अभियान अब उन क्षेत्रों में चल रहा है जहां लोग रहते थे और 30 जुलाई को सबसे भीषण प्राकृतिक आपदा आने के बाद फंसे हुए थे।

मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने मंगलवार को बताया था कि वायनाड जिले के चार गांवों में हुई त्रासदी के बाद मलप्पुरम जिले में स्थित नीलांबुर और उसके आसपास के इलाकों में चलियार नदी से 76 शव और शरीर के कई अंग बरामद किए गए हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement