Saturday, October 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. आज का मौसम 26 अक्टूबर: चक्रवाती तूफान के चलते देश के कई हिस्सों में बारिश का अलर्ट, दिल्ली के प्रदूषण में थोड़ा सुधार

आज का मौसम 26 अक्टूबर: चक्रवाती तूफान के चलते देश के कई हिस्सों में बारिश का अलर्ट, दिल्ली के प्रदूषण में थोड़ा सुधार

चक्रवाती तूफान के चलते देश के कई हिस्सों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। पश्चिम बंगाल और ओडिशा के कई हिस्सों में जमकर बारिश हो रही है।

Edited By: Dhyanendra Chauhan @dhyanendraj
Updated on: October 26, 2024 7:17 IST
बारिश का अलर्ट- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO बारिश का अलर्ट

चक्रवाती तूफान दाना के चलते देश के कई हिस्सों के मौसम में खासा बदलाव आया है। मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल, ओडिशा,  उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु समेत कई जिलों के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया है। पश्चिम बंगाल और ओडिशा के कई जिलों में आज भी भूसलाधार बारिश हो रही है। भारी बारिश के चलते जनजीवन अस्त-व्यस्त है। 

UP और बिहार के इन जिलों में बारिश का अलर्ट 

मौसम विभान ने बताया कि शनिवार को उत्तर प्रदेश के प्रयागराज, भदोही, मिर्जापुर, वाराणसी, गाजीपुर, चंदौली और सोनभद्र में हल्की बारिश हो सकती है। बिहार के जमुई, लखीसराय, नवादा, बेगूसराय, खगड़िया, कटिहार, पूर्णिया, किशनगंज समेत 18 जिलों में बारिश होनी की संभावना जताई गई है।

जानें कैसा रहेग दिल्ली का मौसम

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शनिवार को न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है, जबकि अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। पूरे दिन पारा 21 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है, जबकि हवा की गति 3.14 के आसपास रहेगी। 

मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली में हवा 9 डिग्री के आसपास चलेगी और हवा की गति 4.23 होगी। दिल्ली में सूर्योदय का समय सुबह 06:29 बजे है, जबकि शनिवार को शाम 05:41 बजे सूर्य अस्त होगा।

वायु प्रदूषण में थोड़ा सुधार

पिछले कई दिनों के बाद दिल्ली के वायु प्रदूषण में थोड़ा सुधार हुआ है। इंडिया गेट के आसपास वायु गुणवत्ता बेहतर हुई है। शनिवार को दिल्ली में AQI लेवल 237 पर पहुंच गया है। इसे केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार, 'खराब' श्रेणी में रखा गया है। दिल्ली में केवल दो इलाकों में प्रदूषण सबसे खराब श्रेणी में है। आनंद विहार और मुंडका बाकी सभी जगह 200 के नीचे AQI है। लोधी रोड, चांदनी चौक  में AQI लेवल करीब 150 के करीब है।

जानिए दिल्ली के अगले सात दिनों का मौसम

सात दिनों के मौसम पूर्वानुमान के अनुसार, दिल्ली में शनिवार को अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस, रविवार को 34 डिग्री सेल्सियस, सोमवार को 34 डिग्री सेल्सियस, मंगलवार को 35 डिग्री सेल्सियस, बुधवार को 36 डिग्री सेल्सियस, गुरुवार को 37 डिग्री सेल्सियस और शुक्रवार को 36 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है।

कल औसत AQI 270 दर्ज किया गया

दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में प्रदूषण का लेवल बढ़ा हुआ है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार, शुक्रवार को शाम 4 बजे तक 24 घंटे का औसत AQI 270 दर्ज किया गया, जबकि गुरुवार को यह 306 था। हालांकि, दिल्ली अभी भी देश का दूसरा सबसे प्रदूषित शहर है, जो राजस्थान के हनुमानगढ़ से पीछे है। हनुमानगढ़ में 24 घंटे का औसत AQI 277 दर्ज किया गया।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement