Tuesday, July 02, 2024
Advertisement

राहुल गांधी ने संसद में भगवान शिव की तस्वीर दिखाई, जानिए सदन में और क्या-क्या बोले

संसद में बोलते हुए नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने कहा कि पिछले 10 साल में संविधान पर सुनियोजित हमला हुआ है। इसका विरोध करने वाले लोगों को बलपूर्वक कुचला गया।

Edited By: Shakti Singh
Updated on: July 01, 2024 15:09 IST
Rahul Gandhi- India TV Hindi
Image Source : PTI राहुल गांधी

संसद में बोलते हुए राहुल गांधी ने कहा कि पिछले 10 साल में भारत के संविधान पर सुनियोजित हमला हुआ है। इसका विरोध करने वालों को कुचला गया है। हमारे कई नेताओं को जेल भेजा गया। कुछ नेता अभी भी जेल में हैं। राहुल गांधी ने सदन में भगवान शिव की तस्वीर भी दिखाई, जिसका स्पीकर ओम बिरला ने विरोध किया। राहुल गांधी ने भगवान शिव की तस्वीर से ही अपनी बात कही। राहुल गांधी ने अपने भाषण में कहा कि विपक्ष ने मिलकर देश में संविधान की रक्षा की है। इसकी ताकत उन्हें भगवान शिव से मिलती है।

राहुल गांधी ने कहा कि भगवान शिव अपने गले में सांप को रखते हैं, लेकिन डरते नहीं हैं। इसी से उन्हें निडर रहने की प्रेरणा मिली। उन्होंने यह भी कहा कि भगवान शिव अपना त्रिशूल बाईं तरफ रखते हैं और हिंसा नहीं करने का संदेश देते हैं।

सभी धर्मों में अहिंसा की बात

राहुल गांधी ने कहा कि कुरान में भी न डरने और न डराने की बात कही गई है। उन्होंने महावीर जैन, गौतम बुद्ध और ईसाई धर्म का भी नाम लिया। इन सभी का नाम लेकर राहुल गांधी ने कहा कि सभी धर्मों ने न डरने और न डराने की बात कही गई है। राहुल गांधी ने कहा, " पीएम कहते हैं कि (महात्मा) गांधी मर चुके हैं और गांधी को एक फिल्म द्वारा पुनर्जीवित किया गया था। क्या आप अज्ञानता को समझ सकते हैं?... एक और बात जो मैंने देखी वह यह है कि सिर्फ एक धर्म नहीं है जो साहस की बात करता है। सभी धर्म साहस की बात करते हैं।”

पीएम मोदी ने दिया जवाब

राहुल गांधी ने अपने भाषण में कहा कि सभी धर्म अहिंसा की शिक्षा देते हैं। भगवान शिव भी अहिंसा का संदेश देते हैं, लेकिन जो लोग खुद को हिंदू कहते हैं वही सबसे ज्यादा हिंसा की बात करते हैं। राहुल की इस बात पर जवाब देते हुए पीएम मोदी ने कहा कि पूरे हिंदू समाज को हिंसक करार देना गलत है। इसके बाद सत्तापक्ष के सभी नेताओं ने राहुल गांधी से माफी मांगने के लिए कहा। अमित शाह ने भी इस पर पलटवार करते हुए कहा कि राहुल गांधी को पूरे देश से माफी मांगनी चाहिए।

अयोध्या के लोगों की जमीन छीनी

अयोध्या में बीजेपी की हार पर निशाना साधते हुए राहुल गांधी ने कहा कि अयोध्या में एयरपोर्ट बना। लोगों की जमीनें छीनी गईं, लेकिन उन्हें मुआवजा नहीं मिला। मंदिर का उद्घाटन हुआ, जिसमें अडानी-अंबानी आए, लेकिन अयोध्या के लोगों को मंदिर के पास भी नहीं जाने दिया गया। इसी वजह से अयोध्या के लोगों करारा जवाब दिया।

बीजेपी के लोगों को डराते हैं

राहुल गांधी ने कहा कि आज सुबह राजनाथ सिंह उनसे मिले थे। नमस्ते भी किया था। हालांकि, अब मोदी जी बैठे हैं वह शांत बैठे हैं, गंभीर मुद्रा में हैं। यही हाल नितिन गडकरी जी का है। ये तो अपने लोगों को डराते हैं, अयोध्या की जनता दूर की बात है।

महंगाई पर सरकार को घेरा

राहुल गांधी ने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा के दौरान उन्हें एक महिला मिली थी, जिसने उनसे कहा कि उसका पति उसे मार रहा है। राहुल ने पूछा क्यों मार रहा है। इसके जवाब में महिला ने कहा कि उसका पति उसे मार रहा है, क्योंकि वह सुबह खाना नहीं बना पाई। महंगाई बढ़ने की वजह से वह राशन नहीं ला पाई। इस वजह से उसे मार पड़ रही है। राहुल ने पूछा कि मैं क्या कर सकता हूं। इसके जवाब में महिला ने कहा कि आप बस इतना याद रखें कि महंगाई की वजह से कई महिलाएं मार खा रही हैं।

अग्निवीर योजना पर बवाल

अग्निवीर योजना पर राहुल गांधी ने कहा कि एक जवान की मौत हो गई, लेकिन उसके परिवार को मुआवजा नहीं मिला। सरकार उसे शहीद नहीं मानती। इस पर राजनाथ सिंह ने विरोध किया और कहा कि सदन को गुमराह न करें। राहुल ने मणिपुर और जम्मू कश्मीर का भी जिक्र किया।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement