Friday, July 05, 2024
Advertisement

बिहार में नहीं रुक रहा पुलों के गिरने का सिलसिला, सुप्रीम कोर्ट पहुंचा मामला

सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की गई है जो बिहार से जुड़ा हुआ है। दरअसल बिहार में लगातार पुलों के गिरने की घटनाओं को लेकर कोर्ट में एक याचिका दायर की गई है।

Reported By : Atul Bhatia Edited By : Adarsh Pandey Published on: July 04, 2024 13:54 IST
सुप्रीम कोर्ट की प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : PTI सुप्रीम कोर्ट की प्रतीकात्मक फोटो

बिहार से हर कुछ दिनों में किसी ना किसी पुल के गिरने की खबर सामने आ ही जाती है। अभी बरसात का मौसम चल रहा है तो ऐसा घटनाएं काफी तेजी से ही रही हैं। बीते 15 दिनों में बिहार में कुल 10 पुलों के ढहने या फिर पानी में बहने की खबर सामने आ चुकी है। अब यह मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गया है। सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की गई है जिसमें इस मामले को उठाया गया है। बिहार में पुलों के गिरने की घटनाओं के कारण सुप्रीम कोर्ट में यह याचिका दायर की गई है। आइए फिर आपको बताते हैं कि कोर्ट में दायर इस याचिका में क्या कहा गया है।

सुप्रीम कोर्ट में दायर हुई याचिका

बिहार में पुलों के गिरने की घटनाएं कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। बीते 16 दिनों में कुल 9 पुल गिर चुके हैं। अब यह मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गया है। कोर्ट में दायर हुई जनहित याचिका में उन सभी छोटे और बड़े पुलों के सरकारी निर्माण का स्ट्रक्चरल ऑडिट कराने के आदेश देने की मांग की गई है जो अभी और हाल के वर्षों में बने हैं। इसके अलावा याचिका में यह भी कहा गया है कि, 'पिछले 2 सालों में दो बड़े पुल और कई छोटे पुल बनते ही या फिर निर्माण के दौरान ढह गए हैं।' याचिका में पिछले 2 सालों में हुई पुलों की घटनाओं का जिक्र किया गया है। याचिका के मुताबिक पिछले दो साल में बिहार में 12 पुलों के गिरने की घटना सामने आई है।

सारण में भी गिरा एक पुल

जिला प्रशासन के एक अधिकारी की तरफ से मिली जानकारी के मुताबिक सारण में भी 15 साल पुराना एक पुल गिर गया है।। उन्होंने बताया कि 15 वर्ष पहले पूर्व स्थानीय प्राधिकारियों द्वारा बनाया गया एक पुल आज यानी 4 जुलाई की सुबह गिर गया। राहत की बात यह है कि इस घटना में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। गंडकी नदी पर बनयपुर प्रखंड में स्थित यह छोटा पुल सारण के कई गांवों को पड़ोसी जिला सिवान से जोड़ता था। जिला प्रशासन के अधिकारी ने बताया कि पुल के ढहने के कारण का अभी पता नहीं पाया है। जांच के बाद इसके कारणों के बारे में बताया जाएगा।

कल सीवान में गिरे थे 2 पुल

आपको बता दें कि कल ही बिहार के सीवान में 2 पुल पानी ध्वस्त हो गए थे। कल गिरने वाले पुलों में से एक पुल महाराजगंज के देवरिया पंचायत में था तो दूसरा पुल महाराजगंद प्रखंड के नौतन सिकंदरपुर का था। स्थानीय लोगों का कहना है कि ये दोनों पुल इसलिए गिर गए हैं क्योंकि लंबे समय से इनकी मरम्मत नहीं हुई है।

ये भी पढ़ें-

गैंगस्टर काला जठेड़ी पहुंचा अपने गांव, पुलिस की मौजूदगी में दी मां को मुखाग्नि; जानें किस वजह से हुई मौत

मुंबई में टीम इंडिया की विक्ट्री परेड, जाने से पहले पढ़ें ट्रैफिक एडवायजरी और मौसम का हाल

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement