Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. टी.वी. सोमनाथन बने भारत के नए कैबिनेट सचिव, 30 अगस्त को संभालेंगे पदभार

टी.वी. सोमनाथन बने भारत के नए कैबिनेट सचिव, 30 अगस्त को संभालेंगे पदभार

सरकार ने 1987 बैच के तमिलनाडु कैडर के IAS अधिकारी टी.वी. सोमनाथन को देश का अगला कैबिनेट सचिव नियुक्त किया है और वह राजीव गौबा की जगह लेंगे।

Reported By : Nirnay Kapoor Edited By : Vineet Kumar Singh Published on: August 10, 2024 21:40 IST
T.V. Somanathan, T.V. Somanathan News, Who Is T.V. Somanathan- India TV Hindi
Image Source : X टी.वी. सोमनाथन।

नई दिल्ली: 1987 बैच के तमिलनाडु कैडर के IAS अधिकारी टी.वी. सोमनाथन को भारत का अगला कैबिनेट सचिव नियुक्त किया गया है। वह 30 अगस्त को अपना पदभार संभालेंगे। पदभार ग्रहण करने की तारीख से लेकर कैबिनेट सचिव का पदभार संभालने तक वह कैबिनेट सचिवालय में ऑफिसर ऑन स्पेशल ड्यूटी के रूप में काम करेंगे। मौजूदा कैबिनेट सचिव राजीव गौबा की जगह लेने जा रहे सोमनाथन फिलहाल केंद्रीय वित्त सचिव और व्यय सचिव के रूप में कार्यरत हैं। 

2 साल के लिए कैबिनेट सचिव रहेंगे

भारत सरकार के एक आधिकारिक बयान में कहा गया है, ‘मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने टी वी सोमनाथन, आईएएस को 30.08.2024 से दो साल के कार्यकाल के लिए कैबिनेट सचिव के रूप में नियुक्त करने को मंजूरी दे दी है। मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने टी वी सोमनाथन, IAS की कैबिनेट सचिवालय में विशेष कार्य अधिकारी के रूप में नियुक्ति को भी मंजूरी दे दी है, जो उनके कार्यभार ग्रहण करने की तिथि से लेकर कैबिनेट सचिव के रूप में कार्य करने तक लागू रहेगा।’ 

सरकार को मजबूती मिलने की उम्मीद

बता दें कि टी.वी. सोमनाथन को उनकी प्रशासनिक क्षमता और अनुभव के लिए जाना जाता है। वह कई महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं। उनकी नियुक्ति से सरकार को मजबूती मिलने की उम्मीद है। कैबिनेट सचिव का पद सरकार में बहुत महत्वपूर्ण होता है। इसमें सरकार की नीतियों और कार्यक्रमों को लागू करने में महत्वपूर्ण भूमिका होती है। माना जा रहा है कि टी.वी. सोमनाथन की नियुक्ति से सरकार को अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

गौबा ने अगस्त 2019 में संभाला था पद

बता दें कि टी.वी. सोमनाथन राजीव गौबा की जगह लेंगे। राजीव गौबा ने 30 अगस्त 2019 को कैबिनेट सचिव का पदभार संभाला था। गौबा ने 5 साल पहले 30 अगस्त 2019 को कैबिनेट सचिव का पदभार संभाला था।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement