Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. शिमला-कुल्लू में बारिश से तबाही... बादल फटने से अब तक 6 की मौत, 53 लापता, 60 से अधिक बहे घर, CM ने किया ये ऐलान

शिमला-कुल्लू में बारिश से तबाही... बादल फटने से अब तक 6 की मौत, 53 लापता, 60 से अधिक बहे घर, CM ने किया ये ऐलान

हिमाचल के कई जिलों में भारी बारिश ने तबाही मचाई है। बादल फटने और भूस्खलन से कई लोगों की मौत हो गई। स्थानीय लोगों के घर भी बह गए। शिमला और कुल्लू में कई पर्यटक भारी बारिश के बीच फंस गए। हाईवे में लंबा जाम भी लग गया।

Edited By: Dhyanendra Chauhan @dhyanendraj
Updated on: August 03, 2024 7:54 IST
शिमला में बादल फटने से तबाही- India TV Hindi
Image Source : PTI शिमला में बादल फटने से तबाही

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश ने तबाही मचाई है। राज्य के कई जिलों में बादल फटने से 8 लोगों की मौत हो गई। 50 से से अधिक लोग लापता हैं। मौसम विभाग ने राज्य के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसको लेकर स्थानीय प्रशासन चौकन्ना हो गया है। भारी बारिश के बाद से ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भूस्खलन (Landslide) की घटनाएं बढ़ गई हैं। सभी पहाड़ी नदियां उफान पर हैं। पर्यटकों को भारी बारिश में बाहर न निकलने की सलाह दी गई है।

शिमला और कुल्लू जिले में 6 की मौत

राज्य के आपदा प्रबंधन विभाग के विशेष सचिव डीसी राणा ने बताया कि शिमला जिले के समेज क्षेत्र, रामपुर क्षेत्र, कुल्लू के बाघीपुल क्षेत्र और मंडी के पद्दार क्षेत्र में बादल फटने से व्यापक तबाही हुई है। 53 लोग लापता हैं और 6 शव बरामद किए गए हैं। 60 से अधिक घर बह गए हैं। कई गांव बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। एनडीआरएफ और एसडीआरएफ ने फंसे हुए लोगों को बचाया है।

कुल्लू, मंडी और शिमला में फटा बादल

बुधवार रात हिमाचल के तीन जिलों- कुल्लू, मंडी और शिमला में बादल फटने से अचानक बाढ़ आने के बाद मंडी के राजबन गांव से 2 शव और कुल्लू के निरमंड से एक शव बरामद किया गया। कुल्लू में श्रीखंड महादेव के आसपास फंसे करीब 300 लोग सुरक्षित हैं और मलाणा में करीब 25 पर्यटकों की स्थानीय लोग अच्छी तरह देखभाल कर रहे हैं। 

सीएम ने पीड़ितों से की बात

अधिकारियों ने बताया कि सेना, एनडीआरएफ, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस, राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल, पुलिस और होमगार्ड के जवान ड्रोन की मदद से बचाव अभियान चलाया गया। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर के साथ शिमला और कुल्लू जिले की सीमा पर स्थित समेज का दौरा करके स्थिति का जायजा लिया और पीड़ितों से बात की। 

पीड़ितों को 5 हजार रुपये प्रतिमाह देगी सरकार

सीएम सुक्खू ने कहा कि लोगों को बचाना राज्य की पहली प्राथमिकता है। लापता लोगों में 17-18 महिलाएं और 8-9 बच्चे शामिल हैं। मुख्यमंत्री ने पीड़ितों के लिए 50,000 रुपये की तत्काल राहत की घोषणा की और यह भी कहा कि उन्हें अगले तीन महीनों के लिए किराये के लिए 5,000 रुपये प्रति माह दिए जाएंगे। साथ ही रसोई गैस, भोजन और अन्य आवश्यक वस्तुएं भी दी जाएंगी।

भाषा के इनपुट के साथ

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement