Monday, July 08, 2024
Advertisement

रूस के विदेश मंत्री लावरोव और प्रधानमंत्री मोदी की मुलाकात, यूक्रेन की स्थिति पर क्या बात हुई?

रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव के साथ बैठक के दौरान भारत ने यूक्रेन में जल्द से जल्द हिंसा खत्म करने का आह्वान किया। इस दौरान भारत ने रूस-यूक्रेन में जारी संघर्ष को सुलझाने के लिए शांति प्रयासों में योगदान देने के लिए भी रजामंदी व्यक्त की।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 01, 2022 20:56 IST
Russian Foreign Minister Sergey Lavrov was received by Prime Minister Narendra Modi- India TV Hindi
Image Source : MINISTRY OF FOREIGN AFFAIRS OF RUSSIA Russian Foreign Minister Sergey Lavrov was received by Prime Minister Narendra Modi

Highlights

  • पीएम मोदी से मिले रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव
  • यूक्रेन से शांति वार्ता की स्थिति के बारे में दी जानकारी
  • मोदी ने किया हिंसा की तुरंत समाप्ति के लिए आह्वान

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव के साथ बैठक के दौरान यूक्रेन में जल्द से जल्द हिंसा खत्म करने का आह्वान किया। इस दौरान भारत ने रूस-यूक्रेन में जारी संघर्ष को सुलझाने के लिए शांति प्रयासों में योगदान देने के लिए भी रजामंदी व्यक्त की। प्रधानमंत्री कार्यालय के एक बयान के अनुसार दौरे पर आए रूस के विदेश मंत्री ने मोदी को यूक्रेन की स्थिति समेत मॉस्को की कीव के साथ जारी शांति वार्ता के बारे में जानकारी दी।

विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ व्यापक बातचीत करने के बाद लावरोव ने प्रधानमंत्री से मुलाकात की। बयान में कहा गया है, ‘‘विदेश मंत्री लावरोव ने प्रधानमंत्री को यूक्रेन की स्थिति समेत शांति वार्ता के बारे में जानकारी दी।’’ बयान में कहा गया, ‘‘प्रधानमंत्री ने हिंसा की तुरंत समाप्ति के लिए अपने आह्वान को दोहराया और शांति प्रयासों में किसी भी तरह से योगदान करने के लिए भारत की रजामंदी से अवगत कराया।’’ बयान में कहा गया कि रूसी विदेश मंत्री ने पिछले साल दिसंबर में आयोजित भारत-रूस द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन के दौरान लिए गए निर्णयों की प्रगति पर भी मोदी को जानकारी दी। 

गौरतलब है कि लावरोव गुरुवार शाम चीन के दो दिवसीय दौरे के बाद नयी दिल्ली पहुंचे। भारत कूटनीति और बातचीत के जरिए यूक्रेन संकट के समाधान के लिए दबाव बनाता रहा है। मोदी ने 24 फरवरी, दो मार्च और सात मार्च को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ फोन पर बातचीत की। प्रधानमंत्री मोदी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से भी दो बार बात की थी। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement