Saturday, September 21, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. IMD Weather Update: भीषण गर्मी से दिल्ली-NCR वालों को राहत! आज मानसून देगा दस्तक, जानें मौसम अपडेट

IMD Weather Update: भीषण गर्मी से दिल्ली-NCR वालों को राहत! आज मानसून देगा दस्तक, जानें मौसम अपडेट

IMD Weather Update: भीषण गर्मी के बीच मौसम के मिजाज में बदलाव आया है। इस बीच, केरल तट और पूर्वोत्तर के कुछ हिस्सों में आज मॉनसून दस्तक दे सकता है।

Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: May 30, 2024 8:50 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE प्रतीकात्मक फोटो

IMD Weather Update: तपती गर्मी के बीच मौसम ने करवट ले ली है। कई राज्यों के साथ भीषण गर्मी की मार झेल रहे दिल्ली-NCR में बुधवार शाम राहत की बारिश हुई। वहीं, केरल तट और पूर्वोत्तर के कुछ हिस्सों में आज मॉनसून के दस्तक देने की संभावना है। इस दौरान यहां बारिश हो सकती है। पहले मौसम विभाग ने केरल में 31 मई तक मानसून के दस्तक देने का संभावना जताई थी। वहीं अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, नगालैंड, मेघालय, मिजोरम, मणिपुर और असम में मानसून के आगमन की सामान्य तारीख 5 जून है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बुधवार को कहा कि अगले 24 घंटों के दौरान केरल में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगमन के लिए परिस्थितियां अनुकूल बनी रहेंगी। मौसम विभाग ने 15 मई को केरल में 31 मई तक मानसून के दस्तक देने का अनुमान जताया था। हालांकि, मानसून के जल्दी आने की एक वजह चक्रवाती तूफान 'रेमल' को बताया जा रहा है। मौसम वैज्ञानिकों ने बताया, ''पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश से गुजरे चक्रवात 'रेमल' ने मानसून के प्रवाह को बंगाल की खाड़ी की ओर खींच लिया। ये पूर्वोत्तर में मानसून के जल्दी आने का एक कारण है।"

केरल में मौसम का हाल 

मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, केरल में पिछले कुछ दिन से भारी बारिश हो रही है, जिसके परिणामस्वरूप मई में सामान्य से अधिक बारिश हुई है। पूर्वोत्तर के राज्य अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, नगालैंड, मेघालय, मिजोरम, मणिपुर और असम में मानसून के आगमन की सामान्य तिथि 5 जून है। मौसम विभाग केरल में मानसून के आगमन की घोषणा तब करता है, जब 10 मई के बाद किसी भी समय केरल के 14 केंद्रों और पड़ोसी क्षेत्रों में लगातार दो दिनों तक 2.5 मिमी या उससे अधिक वर्षा होती है, आउटगोइंग लॉन्गवेव रेडिएशन (ओएलआर) कम होता है और हवाओं की दिशा दक्षिण-पश्चिमी की ओर होती है।

दिल्ली-राजस्थान का वेदर

देश की दिल्ली में बुधवार शाम अचानक मौसम में बदलाव आया। आसमान में बादल छा गए और कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी भी हुई, जिससे यहां के लोगों को कुछ राहत मिली। मौसम विभाग ने बुधवार को दिल्ली-एनसीआर में कई इलाकों में हल्की बारिश और 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का अनुमान जताया था। वहीं, राजस्थान में भीषण गर्मी का दौर राजी है। पिलानी में अधिकतम तापमान 48.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार, बीते 24 घंटे में कई जगह अधिकतम तापमान में 1-3 डिग्री सेल्सियस की कमी आई है। 

मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, बुधवार को पिलानी में अधिकतम तापमान 48.2 डिग्री, चुरू में 47.7 डिग्री, अलवर में 47.5 डिग्री, वनस्थली में 47.2 डिग्री, फलोदी में 47.0 डिग्री, गंगानगर में 46.9 डिग्री व राजधानी जयपुर में 46.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। करीब-करीब पूरा राजस्थान कई दिनों से भीषण गर्मी की चपेट में है और मौसम विभाग के अनुसार, 31 मई से लू की तीव्रता में कमी होने की संभावना है। राज्य में 31 मई से 2 जून तक जयपुर, बीकानेर, भरतपुर संभाग के कुछ भागों में आंधी बारिश की संभावना है। राज्य में 1 जून से भीषण गर्मी से राहत मिलेगी और ज्यादातर भागों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से नीचे आएगा।

ये भी पढ़ें- 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement