Saturday, October 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. दिल्ली-एनसीआर में गर्मी से राहत, यूपी में अलर्ट; जानें देश भर में कैसा रहेगा मौसम का हाल

दिल्ली-एनसीआर में गर्मी से राहत, यूपी में अलर्ट; जानें देश भर में कैसा रहेगा मौसम का हाल

बीते कई दिनों से हो रही बारिश की वजह से दिल्ली-एनसीआर में भीषण गर्मी से राहत मिली है। वहीं यूपी में अभी भी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। आइये जानते हैं देश भर में मौसम का क्या हाल रहेगा।

Edited By: Amar Deep
Published on: July 06, 2024 9:09 IST
दिल्ली-एनसीआर में बारिश।- India TV Hindi
Image Source : PTI/FILE दिल्ली-एनसीआर में बारिश।

नई दिल्ली: देश भर के अधिकतर इलाकों में मानसून ने दस्तक दे दी है। वहीं मानसून की वजह से ज्यादातर इलाकों में बारिश हो रही है। उत्तर भारत की बात करें तो लगभग सभी जगहों पर बारिश की वजह से मौसम खुशनुमा बना हुआ है। दिल्ली-एनसीआर में पिछले कई दिनों से बारिश हो रही है। दिन भर आसमान में बादल छाए रहने से गर्मी भी कम हुई है। वहीं यूपी और बिहार सहित अन्य राज्यों में भी अच्छी बारिश देखी जा रही है। आने वाले दिनों की बात करें तो अभी भी बारिश के आसार बनें हुए हैं।

दिल्ली-एनसीआर में बारिश के आसार

दिल्ली-एनसीआर में अगले चार दिनों तक बारिश के आसार जताए जा रहे हैं। मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली-एनसीआर में बारिश का सिलसिला जारी रहेगा, जिससे गर्मी से भी निजात मिलेगी। अगले चार दिनों तक दिल्ली में हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान जताया गया है। वहीं बारिश की वजह से दिल्ली-एनसीआर के तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है। गर्मी कम होने की वजह से लोगों का वीकेंड इस बार अच्छा होने वाला है। मौसम विभाग के अनुसार अगले 5 दिनों तक उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत के इलाकों में गरज के साथ बारिश का अनुमान जताया गया है।

यूपी के कई जिलों में अलर्ट

वहीं उत्तर प्रदेश की बात करें तो यहां भी अधिकतर जिलों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग की मानें तो यूपी में 8-9 जुलाई तक बारिश के आसार जताए जा रहे हैं। मौसम विभाग का कहना है कि यूपी के अधिकांश जिलों में आने वाले कई दिनों तक बारिश होगी। आज शनिवार के लिए मौसम विभाग ने कई जिलों में यलो अलर्ट जारी किया है। इसमें आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकर, नगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, कासगंज, एटा, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, संभल, बदायूं और उसके आसपास के जिले शामिल हैं।

इन राज्यों में भी होगी बारिश

इसके अलावा अन्य राज्यों की बात करें तो राजस्थान में भी पिछले कई दिनों से भारी बारिश देखी जा रही है, जो आगे भी जारी रहेगी। राजस्थान में अगले चार दिनों तक बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। वहीं बिहार, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में बारिश होने की संभावना जताई गई है। इसके अलावा दो दिनों तक ओडिशा, छत्तीसगढ़, केरल, लक्षद्वीप में भी बारिश हो सकती है। वहीं कर्नाटक, गोवा, गुजरात में भी गरज और चमक के साथ बारिश होने की संभावना व्यक्त की गई है।

यह भी पढ़ें- 

हाथरस हादसे के बाद पहली बार सामने आया 'नारायण हरि साकार', जानें क्या कहा

लोगों को बहलाकर धार्मिक समागम में लाया, मारपीट कर धर्मांतरण का बनाया दवाब; 25 से अधिक लोग पकड़ाए

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement