Tuesday, July 02, 2024
Advertisement

5 राज्यों में रेड और 16 राज्यों में ऑरेंज अलर्ट, दिल्ली-यूपी सहित इन जगहों पर भारी बारिश की संभावना

दिल्ली और यूपी में भारी बारिश की संभावना है। वहीं, उत्तर-पूर्वी राज्यों में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है। यहां पहले ही तेज बारिश हो रही है और आने वाले दिनों में हालात खराब हो सकते हैं।

Edited By: Shakti Singh
Updated on: July 01, 2024 12:08 IST
Water lodging- India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली में बारिश से जलजमाव

देश के उत्तर-पूर्वी राज्यों में भारी बारिश चिंता का सबब बनी हुई है। असम में हालात पहले ही खराब हो चुके हैं और मौसम विभाग ने असम के साथ पड़ोसी राज्यों में भी अत्यधिक बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभाग ने देश के पांच राज्यों में रेड अलर्ट और 16 राज्यों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। देश की राजधानी दिल्ली और उससे सटे हरियाणा-उत्तर प्रदेश में भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। हालांकि, दक्षिण और मध्य भारत में सामान्य बारिश या मौसम साफ रहने के आसार हैं। 

अपने शहर के मौसम का हाल जानने के लिए- यहां क्लिक करें

जम्मू कश्मीर और राजस्थआन के अधिकतर हिस्सों में भी मौसम साफ रहने की उम्मीद है। मध्य प्रदेश, ओडिशा, आंध्र प्रदेश और दक्षिण भारतीय राज्यों में मौसम सामान्य रहने के आसार हैं। महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान के कुछ हिस्से और उत्तर भारतीय राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, जबकि उत्तर पूर्वी राज्यों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है।

ऑरेंज अलर्ट- बिहार, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, गुजरात, गोवा, पंजाब, राजस्थान, महाराष्ट्र, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, 

रेड अलर्ट- असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश

दिल्ली का हाल

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में रविवार को नौ मिमी बारिश हुई, जबकि शाम साढ़े पांच बजे आर्द्रता का स्तर 60 प्रतिशत दर्ज किया गय़ा। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने राजधानी में सोमवार और मंगलवार को बादल छाए रहने तथा भारी बारिश होने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है। साथ ही विभाग ने यह भी कहा कि दिल्ली और इससे सटे राज्यों के कुछ स्थानों पर भी भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने दिल्ली में रविवार रात तेज हवाओं के साथ मध्यम बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना जताई है। 

उत्तरी राज्यों की ओर आगे बढ़ रहा मानसून

दक्षिण-पश्चिम मानसून देश के उत्तरी राज्यों की ओर आगे बढ़ रहा है। देश भर में बारिश से संबंधित घटनाओं जैसे बिजली गिरने और डूबने से कई लोगों की मौत की खबर है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार महाराष्ट्र, बिहार, राजस्थान, गुजरात, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मध्यप्रदेश, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और अरुणाचल प्रदेश उन राज्यों में शामिल हैं, जहां रविवार को भारी बारिश हुई। मौसम विभाग के अनुसार गुजरात में अगले चार दिनों तक बारिश का दौर जारी रहेगा। आईएमडी ने एक विज्ञप्ति में कहा कि दक्षिण और मध्य गुजरात तथा सौराष्ट्र क्षेत्र में अलग-अलग स्थानों पर अगले दो दिनों में भारी बारिश होने का अनुमान है। दिल्ली में मंगलवार तक भारी बारिश के पूर्वानुमान के बीच नगर निकायों ने जलभराव की समस्या से निपटने के लिए तैयारियां तेज कर दी हैं, जिसके तहत कर्मचारियों और उपकरणों की तैनाती बढ़ाने समेत क्षेत्रीय इकाइयों को सतर्क रखने के कदम उठाए गए हैं।

मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल

आईएमडी ने शनिवार को अगले चार से पांच दिनों में उत्तर-पश्चिम और पूर्वोत्तर भारत में भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान जताया है। आईएमडी ने यह भी कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून शनिवार को पूर्वी उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में आगे बढ़ गया है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो से तीन दिनों में पश्चिमी राजस्थान, हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब के अधिक भागों तथा पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और जम्मू के शेष क्षेत्रों में मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement