Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. बारिश के कारण यूपी में 10 और एमपी में 11 लोगों की मौत, जानें कहां कितनी हुई बारिश

बारिश के कारण यूपी में 10 और एमपी में 11 लोगों की मौत, जानें कहां कितनी हुई बारिश

उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में पिछले 24 घंटे में हुई बारिश के कारण 21 लोगों की मौत हो गई है। अलग-अलग घटनाओं में ये मौतें हुई हैं। यूपी में 10 लोगों की मौत हुई, जबकि मध्य प्रदेश में 11 लोगों की मौतें हुई हैं।

Edited By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Published on: September 13, 2024 7:45 IST
rainfall in up and mp 21 people died know how much rain fell where- India TV Hindi
Image Source : PTI बारिश के कारण यूपी में 10 और एमपी में 11 लोगों की मौत

उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों में बारिश से जुड़ी घटनाओं में 10 लोगों की मौत हो गई। राहत आयुक्त कार्यालय के अनुसार पिछले 24 घंटे के दौरान भारी बारिश से जुड़ी घटनाओं में मैनपुरी में पांच लोगों की मौत हो गई जबकि जालौन और बांदा में दो-दो लोगों एवं एटा में एक व्यक्ति ने जान गंवायी। मौसम विभाग ने अवध और रुहेलखंड क्षेत्रों के एक दर्जन से अधिक जिलों में बहुत अधिक बारिश, अचानक बाढ़ और बारिश से जुड़ी अन्य घटनाओं की चेतावनी जारी की है। राज्य के राहत आयुक्त जी एस नवीन कुमार ने कहा, "हाल की बारिश को देखते हुए अधिक वर्षा जिलों को चौबीसों घंटे निगरानी के लिए बाढ़ पीएसी/एसडीआरएफ/एनडीआरएफ की टीमों को जरूरत के हिसाब से तैनात किया गया है।" 

यूपी और एमपी में बारिश से 21 लोगों की मौत

उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान औसतन 28.6 मिमी बारिश दर्ज की गई। राज्य के 75 जिलों में से 51 में अधिक बारिश दर्ज की गई। हाथरस जिले में सबसे अधिक 185.1 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। वहीं मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में बृहस्पतिवार को भारी बारिश के कारण 11 लोगों की मौत हो गई, जिनमें दतिया में दीवार गिरने से सात लोगों की मौत शामिल है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री मोहन यादव ने लोगों को राहत पहुंचाने के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। अधिकारियों ने बताया कि ग्वालियर में तीन लोगों की मौत हो गई जबकि भिंड में एक व्यक्ति की मौत हो गई। ग्वालियर में 500 से अधिक लोगों को बाढ़ग्रस्त इलाकों से बचाया गया है। 

ग्वालियर में स्कूल बंद

दतिया शहर के खालकापुरा क्षेत्र में सुबह चार बजे भारी बारिश के कारण एक मकान के पास मध्यकालीन किले की दीवार ढह जाने से सात लोगों की मौत हो गई। एक अधिकारी ने बताया, "राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की एक टीम दिन में तेलंगाना के हैदराबाद से आई और ग्वालियर में बचाव अभियान में शामिल हो गई, जहां सुबह 8:30 बजे तक 24 घंटे की अवधि में 198.4 मिलीमीटर बारिश हुई। ग्वालियर में नर्सरी से आठवीं कक्षा तक के स्कूलों के साथ-साथ कार्यालयों को शुक्रवार और शनिवार को बंद रखने का आदेश दिया गया है।" भारत मौसम विज्ञान विभाग के भोपाल केन्द्र के अधिकारी वी एस यादव ने 'पीटीआई-भाषा' को बताया कि राज्य के उत्तरी हिस्से ग्वालियर और चंबल क्षेत्रों में मंगलवार से हो रही भारी बारिश अगले दो दिनों में कम होने की उम्मीद है। 

(इनपुट-भाषा)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement