Friday, September 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. बारिश और गर्मी का अगस्त में टूटा कई साल का रिकॉर्ड, IMD ने बताया सितंबर में कहां पर बरसेगा सबसे ज्यादा पानी

बारिश और गर्मी का अगस्त में टूटा कई साल का रिकॉर्ड, IMD ने बताया सितंबर में कहां पर बरसेगा सबसे ज्यादा पानी

मौसम विभाग के अनुसार, अगस्त में सामान्य से अधिक बारिश हुई। सितंबर महीने में भी कई राज्यों में भारी बारिश हो सकती है। उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, राजस्थान और मध्य प्रदेश में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है।

Written By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Updated on: August 31, 2024 18:30 IST
बारिश का अगस्त में टूटा कई साल का रिकॉर्ड- India TV Hindi
Image Source : PTI बारिश का अगस्त में टूटा कई साल का रिकॉर्ड

नई दिल्लीः देश में अगस्त महीने में बारिश ने पिछले 23 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। जबकि गर्मी ने 123 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। मौसम विभाग ने शनिवार को बताया कि भारत में अगस्त महीने में सामान्य से लगभग 16 प्रतिशत अधिक वर्षा दर्ज की गई, जबकि उत्तर-पश्चिम भारत में 253.9 मिमी वर्षा दर्ज की गई। जोकि साल 2001 के बाद अगस्त में दूसरी सबसे अधिक वर्षा है। 

अगस्त में 287.1 मिमी वर्षा दर्ज की गई

आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि देश में अगस्त में 287.1 मिमी वर्षा दर्ज की गई, जबकि सामान्य 248.1 मिमी होती है। कुल मिलाकर भारत में 1 जून को मानसून सीजन की शुरुआत के बाद से सामान्य 701 मिमी के मुकाबले 749 मिमी वर्षा हुई है। 

मानसून सीजन में गर्मी ने तोड़ा रिकॉर्ड

उन्होंने यह भी बताया कि देश में मानसून सीजन के दौरान गर्मी ने भी 123 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। आईएमडी ने कहा कि भारत में अगस्त में औसत न्यूनतम तापमान 24.29 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो 1901 के बाद सबसे अधिक है। 

इन इलाकों में कम हुई बारिश

आईएमडी प्रमुख ने कहा कि हिमालय की तलहटी और पूर्वोत्तर के कई जिलों में सामान्य से कम बारिश हुई क्योंकि अधिकांश निम्न दबाव प्रणालियां अपनी सामान्य स्थिति से दक्षिण की ओर चली गईं। उन्होंने कहा कि केरल और महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र के साथ-साथ पूर्वोत्तर के कई राज्यों में कम बारिश हुई। 

सितंबर महीने में इन राज्यों में होगी मूसलाधार बारिश

मौसम विभाग ने बताया कि सितंबर महीने में उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, राजस्थान और मध्य प्रदेश में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है। इन राज्यों के आस-पास के इलाकों में भी तेज बारिश हो सकती है। 

बारिश का अगस्त में टूटा कई साल का रिकॉर्ड

Image Source : PTI.
बारिश का अगस्त में टूटा कई साल का रिकॉर्ड

आंध्र प्रदेश में भारी बारिश का अनुमान

आंध्र प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में शनिवार को भारी बारिश की आशंका है।  मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि हल्की से मध्यम बारिश लगातार जारी रहेगी। मौसम विभाग के अनुसार, उत्तरी आंध्र प्रदेश और दक्षिणी ओडिशा के तटों पर शनिवार को समुद्र की स्थिति खराब रहने का अनुमान है। इस बीच, केंद्रीय जल आयोग (सीडब्ल्यूसी) ने चेतावनी दी है कि अगले दो दिनों में आंध्र प्रदेश और तेलंगाना की अधिकांश नदियों के उफनाने की आशंका है।  

इनपुट- पीटीआई

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement