Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. बारिश का कहर: उत्तर भारत में 32 मौतें, जयपुर में रेड अलर्ट के बाद स्कूलों की छुट्टी, 18 राज्यों में अलर्ट जारी

बारिश का कहर: उत्तर भारत में 32 मौतें, जयपुर में रेड अलर्ट के बाद स्कूलों की छुट्टी, 18 राज्यों में अलर्ट जारी

राजस्थान के पूर्वी इलाकों के लिए पहले ही रेड अलर्ट जारी किया गया था। अब भारी बारिश के बीच स्कूलों की छुट्टी कर दी गई है।

Edited By: Shakti Singh
Published on: August 12, 2024 7:54 IST
Rain- India TV Hindi
Image Source : PTI 18 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

देश की राजधानी दिल्ली सहित लगभग सभी इलाकों में बारिश का कहर जारी है। देश के अधिकतर हिस्सों में जमकर बारिश हो रही है और कई जगहों पर बाढ़ जैसे हालात बन चुके हैं। देश के अलग-अलग राज्यों में बारिश के कारण कई लोगों की मौत हुई है। उत्तर भारत में 32 लोगों की मौत हुई है। राजस्थान में भी 20 लोग बारिश से जुड़ी घटनाओं में जान गंवा चुके हैं।

हिमाचल प्रदेश के उना में बारिश के कारण आई बाढ़ से भारी नुकसान हुआ है। 3 लोगों के शव बरामद किए गए हैं। राहत और बचाव कार्य जारी हैं। जयपुर में सुबह से बारिश जारी है। मौसम विभाग ने अति वृष्टि का अलर्ट जारी किया है। जयपुर में सभी स्कूलों में छुट्टी कर दी गयी है। भरतपुर में पानी में डूबने से 7 बच्चों की मौत हो गई।

इन राज्यों में ऑरेंज अलर्ट- हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, नागालैंड, मिजोरम, मणिपुर, त्रिपुरा, पंजाब, असम, मेघालय, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश, केरल,  बिहार, अरुणाचल प्रदेश, 

रेड अलर्ट- राजस्थान 

उत्तर भारत में 32 मौतें

उत्तर और उत्तर-पश्चिम भारत में रविवार को भारी बारिश होने से जगह-जगह भूस्खललन हुआ, यातायात अव्यवस्थित हो गया, मकान ढह गये तथा वर्षाजनित घटनाओं में कम से कम 32 लोगों की मौत हो गई। वहीं, हरियाणा में एक बांध टूटने से कई गांव जलमग्न हो गए। जम्मू कश्मीर के श्री अमरनाथजी यात्रा क्षेत्र में भारी वर्षा के बाद वार्षिक अमरनाथ यात्रा रोक दी गयी। उत्तर और उत्तर-पश्चिम भारत में लगातार दूसरे दिन भारी वर्षा हुई तथा राजस्थान में पिछले दो दिनों में सबसे अधिक 16 लोगों की मौत हो गयी है। पंजाब के होशियारपुर में एक ही परिवार के आठ सदस्यों सहित नौ लोगों की मौत हो गई, जब उनका वाहन एक बरसाती नाले में बह गया। मध्य, दक्षिण, दक्षिण-पूर्व और पूर्व दिल्ली में भी भारी वर्षा हुई जिससे जगह-जगह जलभराव एवं यातायात जाम हो गया। अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली में रोहिणी के सेक्टर 20 में पानी से भरे पार्क में सात वर्षीय एक बच्चा डूब गया। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में जलभराव की सात और पेड़ गिरने की चार सूचनाएं मिलीं। ढांसा स्टैंड और बहादुरगढ़ स्टैंड के पास नजफगढ़-फिरनी रोड पर यातायात बाधित रहा। गुरुग्राम में दिन में 70 मिलीमीटर बारिश हुई। 

हिमाचल में तीन लड़कियों की मौत

हिमाचल प्रदेश में वर्षाजनित घटनाओं में तीन लड़कियों की मौत हो गई और एक व्यक्ति लापता है। राज्य में पिछले दो दिनों में भारी बारिश के कारण भूस्खलन और अचानक आई बाढ़ के कारण 280 से अधिक सड़कें बंद हो गई हैं। उत्तर प्रदेश के जालौन में दो लोगों की मौत हो गई। जालौन में भारी बारिश के कारण कोच क्षेत्र में एक मकान की छत गिरने से एक महिला और उसके सात वर्षीय बेटे की मौत हो गई। उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग में भीमबली में भारी भूस्खलन के कारण रविवार को मंदाकिनी नदी का प्रवाह कुछ देर के लिए रुक गया। दक्षिण में कर्नाटक में कोप्पल में तुंगभद्रा नदी पर स्थित पंपा सागर बांध के 19वें गेट की जंजीर टूट जाने के कारण भारी मात्रा में पानी बाहर आ जाने के कारण बांध के निचले हिस्से के लिए बाढ़ की चेतावनी जारी कर दी गई है। जल संसाधन विभाग के सूत्रों ने बताया कि मरम्मत कार्य के लिए उन्हें जलाशय की मौजूदा क्षमता 105 टीएमसी से 65 से 55 टीएमसी तक खाली करना होगा। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने रविवार शाम बुलेटिन में कहा कि राजस्थान के करौली (38 सेमी) में ‘असाधारण रूप से भारी वर्षा’ हुई, हिमाचल प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, असम, पंजाब, हरियाणा, बिहार में भी अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा हुई। 

यह भी पढ़ें-

रक्षाबंधन से पहले 72 ट्रेनें रद्द, 22 के रूट बदले, कुल 100 ट्रेनों पर पड़ा असर

VIDEO: जहानाबाद में बाबा सिद्धेश्वर नाथ के मंदिर में मची भगदड़, 3 महिलाओं समेत 7 श्रद्धालुओं की मौत; 35 घायल

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement