Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. यूपी, दिल्ली, महाराष्ट्र, गुजरात और उत्तराखंड समेत इन राज्यों में झमाझम बरसेंगे बदरा, IMD का जारी हुआ अलर्ट

यूपी, दिल्ली, महाराष्ट्र, गुजरात और उत्तराखंड समेत इन राज्यों में झमाझम बरसेंगे बदरा, IMD का जारी हुआ अलर्ट

IMD ने देश के कई राज्यों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। आज उत्तर प्रदेश दिल्ली, महाराष्ट्र, गुजरात से लेकर कई राज्यों में बारिश होने की संभावना है।

Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: August 06, 2024 7:07 IST
प्रतिकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : PTI प्रतिकात्मक फोटो

देश में मानसून एक्टिव है, जिस कारण कई राज्यों में भारी बारिश से अति भारी बारिश देखने को मिली है। अभी बारिश का दौर खत्म नहीं हुआ है, इसकी जानकारी मौसम विभाग ने दी है। मौसम विभाग ने देश के कई राज्यों के लिए अलर्ट जारी किया है। IMD ने आज देश की राजधानी में आज से 3 दिन के लिए अलर्ट जारी किया है। लोगों को सतर्क रहने की भी सलाह दी गई है।

दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम?

प्रादेशिक मौसम विज्ञान विभाग दिल्ली (IMD) के मुताबिक, आज यानी 6 से 8 अगस्त तक बारिश के अनुमान के चलते येलो अलर्ट जारी किया है। ऐसे में आज मंगलवार यानी 6 अगस्त से 3 दिन दिल्ली वालों को अच्छी बारिश देखने को मिल सकती है। इस दौरान लोगों को अलर्ट रहने की सलाह दी गई है। दिल्ली में आज बारिश होने की संभावना है, दिन में राजधानी का तापमान 26 से 25 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है।

यूपी में भी बारिश के आसार

मानसून को लेकर मौसम विभाग ने नया अपडेट जारी किया है। पूर्वी और पश्चिमी यूपी में आज यानी 6 अगस्त को भारी बारिश होने का अनुमान है। मौसम विभाग के मुताबिक, मॉनसून ट्रफ दक्षिण से उत्तर की तरफ बढ़ेगा। ऐसे में अलग-अलग जगहों पर भारी वर्षा के आसार हैं। इसे लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक,  राज्य में अभी 8 अगस्त तक बारिश का दौर जारी रहेगा। आज लखनऊ में बादल छाए रहेंगे और हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं। इसके बाद बुधवार से बारिश के रफ्तार पकड़ने की संभावना है।

महाराष्ट्र में हो सकती है बारिश

महाराष्ट्र में गुरुवार तक बारिश होने की आशंका जताई गई है। मौसम विभाग ने मुंबई, थाने और पालघर के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। आज इन जगहों पर बारिश होने की आशंका जताई गई है। मौसम विभाग ने कहा कि आज मंगलवार से कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने के आसार है। मंगलवार से गुरुवार तक के अपने तीन दिवसीय पूर्वानुमान में आईएमडी ने कहा कि मध्यम बारिश की संभावना है।

मौसम विभाग ने कहा कि राज्य में आज यानी 6 अगस्त को न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस से लेकर अधिकतम 32 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा, साथ ही गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। अगले दिन, 7 अगस्त को तापमान 27 डिग्री सेल्सियस से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा, साथ ही आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश होगी। 8 अगस्त को तापमान 27 से 31 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है, साथ ही आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश जारी रहेगी।

गुजरात में कैसा है हाल?

भारतीय मौसम विभाग (IMD) के पूर्वानुमान के अनुसार, गुजरात के कई क्षेत्रों में और उसके आसपास मानसून सक्रिय हैं, जिससे राज्य के कई इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। इन मानसून की द्रोणिका, तटीय द्रोणिका और पश्चिमी राजस्थान पर बना एक निम्न दबाव क्षेत्र शामिल है जो पश्चिम की ओर बढ़ रहा है। गुजरात के वलसाड में भारी बारिश के बाद जलभराव और बाढ़ की स्थिति बन गई है, यहां बारिश के कारण औरंगा नदी उफान पर है।

मौसम विभाग के मुताबिक, 6 अगस्त को, तापमान 27 डिग्री सेल्सियस से लेकर 32 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा, साथ ही गरज के साथ बारिश की संभावना है। अगले दिन, 7 अगस्त को तापमान 27 डिग्री सेल्सियस से लेकर 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा, साथ ही आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश होगी। 8 अगस्त को, तापमान 27 से 31 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है, साथ ही आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश जारी रहेगी। 

9 अगस्त को तापमान 27 डिग्री सेल्सियस से 31 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा, साथ ही बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। अंत में, 10 अगस्त को तापमान 26 डिग्री सेल्सियस से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा, साथ ही बारिश का अनुमान है। कुल मिलाकर रुझान यह संकेत देता है कि पूरे हफ़्ते आसमान में बादल छाए रहेंगे और बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।

बिहार, उत्तराखंड, राजस्थान समेत इन राज्यों में होगी बारिश का हाल

मौसम विभाग ने दो दिनों के लिए उत्तराखंड में बहुत भारी बारिश होने की आशंका जताई है। साथ ही आज राजस्थान में भारी बारिश की आशंका जताई है। वहीं, जम्मू कश्मीर में आज भारी बारिश की संभावना है। जबकि हिमाचल प्रदेश में बारिश को लेकर मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है। बिहार में भी तेज गरज के साथ हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है।

ये भी पढ़ें:

बांग्लादेश में हिंसक बवाल के बीच विदेश मंत्री से मिले राहुल गांधी, हालात पर की चर्चा

बेंगलुरु में टहलने निकली महिला से छेड़छाड़ का आरोपी गिरफ्तार, कैब चलाता था

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement