Thursday, October 10, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. कुंभ मेले में रेलवे चलाएगा स्पेशल MEMU ट्रेन, लाखों श्रद्धालुओं को मिलेगी बड़ी राहत, जानें क्या होगा रूट

कुंभ मेले में रेलवे चलाएगा स्पेशल MEMU ट्रेन, लाखों श्रद्धालुओं को मिलेगी बड़ी राहत, जानें क्या होगा रूट

कुंभ मेले के दौरान श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए रेलवे ने स्पेशल MEMU ट्रेन चलाने का फैसला किया है। इसके अलावा रेलवे ने और भी कई कदम उठाए हैं ताकि मेले में आए लोगों को कोई परेशानी न हो।

Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Updated on: October 10, 2024 16:41 IST
Railways, Railways Kumbh Mela, Railways Kumbh Fair- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY REPRESENTATIONAL कुंभ मेले के दौरान स्पेशल MEMU ट्रेन चलाएगा रेलवे।

प्रयागराज: नॉर्थ सेंट्रल रेलवे के प्रयागराज डिविजन ने कुंभ मेले के दौरान प्रयागराज आने वाले श्रद्धालुओं के लिए स्पेशल MEMU ट्रेन चलाने का फैसला किया है। रेलवे ने अयोध्या में रामलला और वाराणसी में बाबा विश्वनाथ का दर्शन करने के लिए पहली बार ‘फास्ट रिंग MEMU’ सेवा शुरू करने की तैयारी की है। मंडल रेल प्रबंधक हिमांशु बडोनी ने प्रयागराज में बताया कि यह ‘फास्ट रिंग मेमू’ सर्विस प्रयागराज से अयोध्या और वाराणसी होकर प्रयागराज आएगी। उन्होंने बताया कि इसी तरह दूसरी ट्रेन प्रयागराज से वाराणसी और अयोध्या होते हुए प्रयागराज आएगी।

‘व्यस्ततम दिनों में 825 ट्रेनें चलाने की तैयारी’

DRM ने बताया कि मुख्य स्नान पर्वों को छोड़कर यह ट्रेन सर्विस सभी दिन उपलब्ध रहेगी और रोजाना प्रयागराज से 2 मेमू सेवा (एक वाराणसी और दूसरी अयोध्या की तरफ) को चलाया जाएगा। प्रयागराज डिविजन पहली बार कुंभ मेले में यह सर्विस शुरू करने जा रहा है। बडोनी ने बताया कि कुंभ मेले में व्यस्ततम दिनों में 825 ट्रेनें चलाने की तैयारी की गई है जबकि 2019 में हुए पिछले कुंभ मेले में व्यस्ततम दिनों में 694 ट्रेनें चलाई गई थीं। उन्होंने बताया कि ये ट्रेनें कम दूरी यानी कि 200 किलोमीटर तक की यात्रा के लिए होंगी।

‘मेले के दौरान कुल 1225 ट्रेनें चलाई जाएंगी’

बडोनी ने कहा, ‘लंबी दूरी के लिए उत्तर मध्य रेलवे द्वारा 400 ट्रेनें चलाने की मंजूरी दी गई है। इस तरह मेले के दौरान कुल 1225 ट्रेनें चलाई जाएंगी। रेलवे का खास जोर किसी भी तरह के खतरे की आशंका को कम से कम करने पर है, जिसके लिए रेलवे के तीनों जोन उत्तर मध्य रेलवे, उत्तर रेलवे और पूर्वोत्तर रेलवे युद्ध स्तर पर तैयारी कर रहे हैं। प्रयागराज में उत्तर मध्य रेलवे के 4 स्टेशन, उत्तर रेलवे के 3 स्टेशन और पूर्वोत्तर रेलवे के दो2स्टेशन हैं। यात्रियों की सुविधा के लिए प्रयागराज डिविजन ने एक टोल फ्री नंबर 1800-4199-139 तैयार किया है, जो एक नवंबर से शुरू हो जाएगा।’

श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए हो रहे ये काम

बडोनी ने बताया कि टोल फ्री नंबर पर यात्री कहीं से भी अपनी मातृभाषा में सभी तरह की सुविधाओं की जानकारी ले सकेंगे। उन्होंने कहा, ‘प्रयागराज में 21 रेलवे ओवरब्रिज या रेलवे अंडरब्रिज कुंभ मेले से पहले चालू हो जाएंगे, जिससे भीड़भाड़ कम करने में मदद मिलेगी। इसके अलावा, प्रयागराज जंक्शन पर एकीकृत मेला नियंत्रण टावर स्थापित किया गया है जो भीड़ नियंत्रित करने में अहम भूमिका अदा करेगा। मेले के दौरान श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए दूसरे जिलों से 8 हजार कर्मचारियों को तैनात किया जाएगा, जिसमें रेलवे सुरक्षा बल के 2200 कर्मचारी शामिल हैं।’ (भाषा)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement