Monday, July 01, 2024
Advertisement

रेलवे ने इस रूट की वंदे भारत ट्रेनों की रफ्तार पर लगाई ब्रेक, कम कर दी है स्पीड, जानिए क्या है वजह

भारतीय रेलवे ने वंदे भारत एक्सप्रेस की स्पीड कम कर दी है। निजामुद्दीन, दिल्ली रेलवे स्टेशन से रानी कमलापति और खजुराहो वंदे भारत ट्रेन की स्पीड 160 से कम करके 130 किलोमीट प्रति घंटे की गई है।

Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Updated on: June 26, 2024 13:29 IST
vande bharat express- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO वंदे भारत की कम होगी रफ्तार

भारतीय रेलवे ने एक बड़ा अपडेट दिया है। रेलवे ने वंदे भारत ट्रेन की रफ्तार पर ब्रेक लगा दी है यानी कि अब वंदे भारत ट्रेन पहले की तुलना में कम स्पीड से चलेगी। निजामुद्दीन, दिल्ली रेलवे स्टेशन से रानी कमलापति और खजुराहो तक जाने वाली वंदे भारत ट्रेन की स्पीड 160 से कम करके 130 किलोमीट प्रति घंटे की गई है। भारतीय रेलवे के द्वारा नई दिल्ली से आगरा के बीच कवच लगाने का काम चल रहा है।कवच सिस्टम लगाने का काम पूरा होने तक ट्रेनों की गति कम करने का निर्देश दिया गया है। रेलवे ने सुरक्षा के दृष्टिकोण से वंदे भारत ट्रेन की स्पीड कम की है।

आपको बताते चलें कि हाल में ही बंगाल में हुई ट्रेन दुर्घटना के बाद सुरक्षित ट्रेन परिचालन को लेकर रेलवे की चिंता बढ़ गई है। रेलवे ने ट्रेन दुर्घटनाओं को रोकने के लिए कई रूटों पर कवच सिस्टम लगाने का काम तेजी से कर रही है। रेलवे के द्वारा सभी रूट और ट्रेनों को स्वदेशी टक्कर रोधी उपकरण कवच से लैस करने के काम में तेजी लाई जा रही है। इसीलिए सुरक्षा कवच मिलने तक तेज गति से चलने वाली ट्रेनों की गति कम की जा रही है। 

रेलवे ने दी ये अहम जानकारी

नई दिल्ली से पलवल-आगरा रेल खंड पर भी ट्रेनों की गति कम करने का निर्देश जारी किया गया है। 

नई दिल्ली-रानी कमलापति वंदे भारत, हजरत निजामुद्दीन-खजुराहो वंदे भारत और नई दिल्ली-वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी गतिमान एक्सप्रेस की अधिकतम गति 160 किलोमीटर प्रति घंटे है। 

इस रूट पर कवच नेटवर्क तैयार करने का काम चल रहा है।

पलवल से आगरा के बीच लगभग 80 किलोमीटर पर यह काम पूरा हो गया है। 

इस पूरे रेलखंड पर काम पूरा होने तक अब इन ट्रेनों की अधिकतम गति 130 किलोमीटर प्रति घंटे करने का निर्देश दिया गया है। काम पूरा होने तक स्पीड कम ही रखी जाएगी।

(अनामिका गौड़ की रिपोर्ट)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement