Friday, September 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. पिछले एक साल में रेलवे ने कितने लोगों को नौकरी दी? रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दी ये जानकारी

पिछले एक साल में रेलवे ने कितने लोगों को नौकरी दी? रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दी ये जानकारी

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने आज एक प्रेस कॉन्फ्रेस में रेलवे से जुड़े बजट के संबंध में अहम जानकारियां शेयर की और मीडियाकर्मियों के सवालों का जवाब दिया। उन्होंने रोजगार सृजन को लेकर रेलवे के प्रयासों और हादसों से जुड़े सवालों का भी जवाब दिया।

Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: July 24, 2024 16:56 IST
अश्वनी वैष्णव - India TV Hindi
Image Source : ANI अश्वनी वैष्णव

नई दिल्ली: रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने रेल बजट को लेकर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि रेल हादसों से निपटने के लिए 10 हजार इंजन में कवच सिस्टम लगाया जायेगा। पूरे भारत में कवच का 0. 4 वर्जन फाइनल कर लिया गया है। साथ ही उन्होंने कहा कि रेलवे में पिछले एक साल में 1 लाख 40 हजार लोगों को जॉब मिली। कुल 2 करोड़ लोगो ने इन नौकरियों के लिए आवेदन दिया था। वहीं पिछले 10 साल में रेलवे ने5 लाख से ज्यादा लोगों को जॉब दी।

 2 लाख 62 हजार 200 करोड़ का बजट

अश्विनी वैष्णव ने बताया कि रेलवे का कुल बजट 2 लाख 62 हजार 200 करोड़ का है। इसमें सेफ्टी के लिए एक लाख 8 हाजर करोड़ आवंटित किए गए हैं। दिल्ली के लिए रेलवे दो हजार पांच सौ बयासी करोड़ दिए गए हैं। पंजाब के लिय पांच हजार एक सौ 47 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। 

उत्तर प्रदेश के लिए 19848 करोड़ का बजट मंजूर

उन्होंने कहा कि हरियाणा में रेलवे के लिए 3338 करोड़ का मंजूर हुआ है। यहां 100 प्रतिशत इलेक्ट्रिफिकेशन हो चुका है। हिमाचल प्रदेश को 2698 करोड़ मंजूर किया गया है। यहां हिमालयन टनलिंग मेथड (HTM) से काम हो रहा है। उत्तर प्रदेश के लिए 19848 करोड़ की मंजूरी मिली है। यहां भी 100 प्रतिशत इलेक्ट्रिफिकेशन हो चुका है।

कुंभ के लिए रेलवे की खास तैयारी

उन्होंने बताया कि 157 स्टेशन अमृत भारत स्टेशन के तहत बनाये जा रहे हैं। कुम्भ के लिए खास तैयारी की जा रही है। 40 से ज्यादा प्रोजेक्ट पर कम किया जा रहा है। 3 साल पहले एक्शन प्लान बना लिया गया था। प्रयागराज स्टेशन का रिडीवलपमेंट किया गया है। कुंभ के लिए स्पेशल गाड़िया चलाई जाएंगी। रेलवे का जॉइंट कमांड बनाया जायेगा।

टेस्टिंग स्टेज में वंदे भारत और वंदे मेट्रो 

उन्होंने बताया कि वन्दे मेट्रो टेस्टिंग स्टेज में है। इसी तरह वन्दे भारत का स्लिपर वर्जन भी टेस्टिंग स्टेज में आ चुका है। टेस्टिंग स्टेज सफलता पूर्वक पार करने के बाद जल्द ही ये ट्रेनों पटरियों पर दौड़ने लगेंगी। अश्विनी वैष्णव ने रेलवे खानपान और पैंट्री को लेकर कहा कि कुल 100 नई बड़ी किचन बन रही है। इससे खानपान की सेवा में और गति आएगी। वहीं ट्रेनों में पैंट्री कार की डीप क्लीनिंग की जा रही है। फूड हाईजीन को मॉनिटर करने के लिए  एक AI सिस्टम बनाया गया है।

 

रिपोर्ट-अनामिका गौड़

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement