Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. सुल्तानपुर की एमपी-एमएलए कोर्ट में पेश हुए राहुल गांधी, मानहानि से जुड़ा है मामला

सुल्तानपुर की एमपी-एमएलए कोर्ट में पेश हुए राहुल गांधी, मानहानि से जुड़ा है मामला

कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज सुल्तानपुर पहुंचने वाले हैं। यहां वे एमपी-एमएलए कोर्ट में मानहानि मामले में कोर्ट में पेश होने वाले हैं। दरअसल गृहमंत्री अमित शाह के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी करने के मामले में उनकी पेशी आज कोर्ट में हो रही है।

Edited By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Updated on: July 26, 2024 14:27 IST
Rahul Gandhi will appear in Sultanpur MP-MLA court today the case is related to defamation- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO राहुल गांधी

लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी मानहानि के एक मामले में शुक्रवार को सुलतानपुर की सांसद-विधायक (एमपी/एमएलए) अदालत में पेश हुए। कांग्रेस की जिला इकाई के अध्यक्ष अभिषेक सिंह राणा ने बृहस्पतिवार को बताया कि राहुल शुक्रवार को पूर्वाह्न नौ बजे लखनऊ के चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरे, जहां से वह कार से सुल्तानपुर के लिए रवाना हुए और सांसद-विधायक अदालत में पेश हुए। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के स्थानीय नेता विजय मिश्र ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर बेंगलुरु में 2018 में भाजपा के तत्कालीन अध्यक्ष और वर्तमान गृह मंत्री अमित शाह के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी करने का आरोप लगाते हुए चार अगस्त 2018 को मानहानि का मामला दर्ज कराया था। 

2 जुलाई को पेश नहीं हुए थे राहुल गांधी

अदालत ने इस मामले में राहुल को 20 फरवरी को जमानत दी थी। विशेष मजिस्ट्रेट शुभम वर्मा ने मामले में अपना बयान दर्ज कराने के लिए राहुल को 26 जुलाई को अदालत में पेश होने का निर्देश दिया है। दरअसल इसी मामले में राहुल गांधी को इससे पहले 2 जुलाई को पेश होना था। हालांकि, राहुल गांधी उस समय कोर्ट में पेश नहीं हो पाए थे। राहुल गांधी के वकील ने कोर्ट में कहा था कि लोकसभा का सत्र चल रहा है। इसलिए राहुल गांधी कोर्ट नहीं आ पाए हैं। कोर्ट में पेश होने के लिए राहुल गांधी के वकील ने कोर्ट से 26 जुलाई तक की तारीख मांगी थी।

क्या है पूरा मामला?

दरअसल सुल्तानपुर की एमपी-एमएलए कोर्ट में अगस्त 2018 में मानहानि का मुकदमा दायर हुआ था। मुकदमा भाजपा नेता विजय मिश्रा ने दायर किया था। उन्होंने आरोप लगाया था कि 8 मई को कर्नाटक के बेंगलुरू में एक चुनावी सभा में राहुल गांधी ने अमित शाह को लेकर अपमानजनक टिप्पणी की थी। इस मामले में राहुल गांधी को इसी साल फरवरी में जमानत मिल चुकी है। अबतक मिली जानकारी के मुताबिक, कांग्रेस नेताओं ने बताया है कि राहुल गांधी 26 जुलाई को सुबह 9 बजे के करीब लखनऊ के चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट पर उतरे और यहां से सड़क मार्ग के जरिए वे सुल्तानपुर के एमपी-एमएलए कोर्ट पहुंचे।

कोर्ट में क्या बोले राहुल गांधी

सुल्तानपुर कोर्ट में आज राहुल गांधी पहुंचे। अमित शाह पर की गई कथित विवादित टिप्पणी को लेकर मानहानी का मुकदमा दर्ज कराया गया था। कोर्ट में हुई सुनवाई को लेकर शिकायतकर्ता के वकील संतोष कुमार पांडे ने कहा कि, "उन्होंने (राहुल गांधी) आरोपों से इनकार किया और कहा कि उन्हें राजनीतिक कारणों से और उनकी छवि खराब करने के लिए फंसाया जा रहा है। उन्होंने अदालत द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब दिए। उन्होंने अपना बयान दर्ज कराया। अब हमें 12 अगस्त, 2024 को सबूत पेश करने हैं।" बता दें कि राहुल गांधी सुल्तानपुर से रवाना हो चुके हैं।

राहुल गांधी ने आरोपों से किया इनकार

राहुल गांधी ने कहा कि मेरे ऊपर जो आरोप लगाए गए हैं, उनसे मैं इनकार करता हूं। मेरी और मेरी पार्टी की छवि को खराब करने के लिए झूठा मुकदमा मेरे खिलाफ दर्ज किया गया है। अदालत ने अगली सुनवाई के लिए 12 अगस्त की तारीख तय की है। याचिकाकर्ता के वकील संतोष पाण्डेय ने कहा कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कोर्ट के सामने खुद को निर्दोष बताया। उन्होंने कहा कि राजनीतिक रंजिश के चलते मेरे खिलाफ केस दर्ज किया गया है। कोर्ट ने इस मामले में राहुल गांधी के खिलाफ साक्ष्य पेश करने के लिए कहा है। तय तारीख को कोर्ट के समक्ष गवाही प्रस्तुत की जाएगी।

(इनपुट-भाषा)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement