Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. "भारतीय राजनीति में प्यार, सम्मान और विनम्रता गायब है", अमेरिका में RSS पर भी बोले राहुल गांधी

"भारतीय राजनीति में प्यार, सम्मान और विनम्रता गायब है", अमेरिका में RSS पर भी बोले राहुल गांधी

राहुल गांधी ने कहा कि आरएसएस का मानना ​​है कि भारत एक विचार है और हमारा मानना ​​है कि भारत विचारों की बहुलता है। हमारा मानना ​​है कि इसमें सभी को शामिल होने की अनुमति दी जानी चाहिए।

Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: September 09, 2024 10:13 IST
राहुल गांधी- India TV Hindi
Image Source : PTI राहुल गांधी

अमेरिका दौरे पर गए लोकसभा में विपक्ष के नेता और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने टेक्सास में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि भारतीय राजनीति में प्यार, सम्मान और विनम्रता गायब है। राहुल गांधी ने कहा कि आरएसएस का मानना ​​है कि भारत एक विचार है और हमारा मानना ​​है कि भारत विचारों की बहुलता है। हमारा मानना ​​है कि इसमें सभी को शामिल होने की अनुमति दी जानी चाहिए, सपने देखने की अनुमति दी जानी चाहिए और उनकी जाति, भाषा, धर्म, परंपरा या इतिहास की परवाह किए बिना उन्हें जगह दी जानी चाहिए।

उन्होंने आगे कहा, "यही लड़ाई है। चुनाव में लड़ाई तब चरम पर पहुंच गई जब भारत के लाखों लोगों को स्पष्ट रूप से समझ में आ गया कि भारत के प्रधानमंत्री भारत के संविधान पर हमला कर रहे है, क्योंकि जो मैं आपसे कह रहा हूं वह राज्यों का संघ है, भाषाओं का सम्मान है, धर्मों का सम्मान है, परंपराओं का सम्मान है, जाति का सम्मान है।" राहुल ने कहा कि यह सब संविधान में है।

राहुल गांधी ने बेरोजगारी का भी मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि भारत, अमेरिका और पश्चिम के अन्य देश बेरोजगारी की समस्या का सामना कर रहे हैं, जबकि चीन में ऐसा नहीं है, क्योंकि वह वैश्विक उत्पादन पर हावी हो रहा है। रविवार को डलास में टेक्सास यूनिवर्सिटी में छात्रों के साथ बातचीत के दौरान राहुल ने कहा कि भारत में कौशल की कोई कमी नहीं है, अगर देश प्रोडक्शन के लिए खुद को तैयार करना शुरू कर दे, तो वह चीन के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकता है।

"अब अमेरिका से प्रोडक्शन चला गया"

बेरोजगारी के मुद्दे पर बात करते हुए राहुल ने कहा कि 40, 50 और 60 के दशक में अमेरिका ग्लोबल प्रोडक्शन का केंद्र था। कुछ भी बनाया गया वो यहीं बनता था। चाहे कार हो, वॉशिंग मशीन हो या फिर टीवी, सभी चीजें अमेरिका में बनती थीं, लेकिन अब अमेरिका से प्रोडक्शन चला गया। अमेरिका में जिन चीजों का प्रोडक्शन होता था, वो अब कोरिया, जापान और चीन में शिफ्ट हो गया। उन्होंने कहा कि चीन ग्लोबल प्रोडक्शन में सबको पीछे छोड़ दिया है।

"प्रोडक्शन का आइडिया चीन को सौंप दिया"

राहुल गांधी ने कहा कि वेस्ट, अमेरिका, यूरोप और इंडिया के पास प्रोडक्शन का आइडिया था, लेकिन उन्होंने इसे चीन को सौंप दिया है। प्रोडक्शन का काम रोजगार पैदा करता है। हम क्या करते हैं, अमेरिका क्या करता है, वेस्ट क्या करता है? राहुल ने कहा कि भारत को प्रोडक्शन के काम और उसे कैसे ऑर्गेनाइज किया जाता है, उसके बारे में सोचना होगा। हालांकि, भारत इन मसलों पर सिर्फ कहता है, ठीक है। इससे काम नहीं चलने वाला है।

"प्रोडक्शन पर चीनियों का संरक्षण होने जा रहा"

उन्होंने कहा कि मैन्युफैक्चरिंग और प्रोडक्शन पर चीनियों का संरक्षण होने जा रहा है। वियतनामियों का संरक्षण होने जा रहा है। बांग्लादेशियों का संरक्षण होने जा रहा है। उन्होंने कहा कि हमें लोकतांत्रिक माहौल में प्रोडक्शन कैसे किया जाए, इसकी फिर से कल्पना करनी होगी।जब तक हम ऐसा नहीं करेंगे, हमें उच्च स्तर की बेरोजगारी का सामना करना पड़ेगा, जो अच्छी बात नहीं है। हमने मैन्युफैक्चरिंग के बारे में सोचना छोड़ दिया है। हम इसे भूलने लगे हैं। इसकी वजह से भारत, अमेरिका और यूरोप में बड़े पैमाने पर सामाजिक समस्याएं दिखेंगी। राहुल गांधी ने कहा कि हमारी राजनीति का ध्रुवीकरण इसी वजह से है। उन्होंने कहा कि भारत में हुनर ​​की कोई कमी नहीं है।

ये भी पढ़ें-

राहुल गांधी को लेकर सैम पित्रोदा का आया बयान, बोले- वह 'पप्पू' नहीं, उच्च शिक्षित हैं; जानें और क्या कहा

राहुल गांधी को बीजेपी के इस नेता की सलाह, "ऐसे किसी भी मुद्दे पर मत बोलिए, जिससे देश को खतरा हो"

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement