Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. पूरी दुनिया को चौंकने वाले हैं PM मोदी, रूस के बाद अब 23 अगस्त को जाएंगे यूक्रेन; बयान जारी

पूरी दुनिया को चौंकने वाले हैं PM मोदी, रूस के बाद अब 23 अगस्त को जाएंगे यूक्रेन; बयान जारी

हाल ही में रूस के दौरे के बाद अब पीएम मोदी यूक्रेन के दौरे पर जाने वाले हैं। भारत के विदेश मंत्रालय की तरफ से जारी बयान के अनुसार पीएम मोदी 23 अगस्त को यूक्रेन जाएंगे।

Edited By: Amar Deep
Published on: August 19, 2024 19:33 IST
यूक्रेन के दौरे पर जाएंगे पीएम मोदी। - India TV Hindi
Image Source : REUTERS यूक्रेन के दौरे पर जाएंगे पीएम मोदी।

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 अगस्त को यूक्रेन के दौरे पर जाने वाले हैं। इसे लेकर विदेश मंत्रालय की ओर से बयान जारी कर जानकारी दी गई है। पीएम मोदी की कीव यात्रा से पहले भारत ने सोमवार को कहा कि वह यूक्रेन में संघर्ष का शांतिपूर्ण समाधान खोजने में योगदान देने को तैयार है। बता दें कि पीएम मोदी राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की के साथ बातचीत करने के लिए 23 अगस्त को यूक्रेन की राजधानी का दौरा करेंगे।

विदेश मंत्रालय ने जारी किया बयान

विदेश मंत्रालय के सचिव तन्मय लाल ने एक मीडिया ब्रीफिंग में कहा, भारत हमेशा यूक्रेन में संघर्ष को सुलझाने के लिए कूटनीति और बातचीत की वकालत करता रहा है। उन्होंने कहा, यूक्रेन में चल रहा संघर्ष चर्चा का हिस्सा होगा। तन्मय लाल ने एक सवाल के जवाब में कहा कि भारत के रूस और यूक्रेन दोनों के साथ स्वतंत्र संबंध हैं। उन्होंने बताया कि यूक्रेन दौरे से पहले पीएम मोदी पोलैंड भी जाएंगे।

यूक्रेन के राष्ट्रपति कार्यालय ने भी जारी किया बयान

इसके अलावा यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की के कार्यालय की ओर से भी एक बयान जारी किया गया है। पीएम मोदी के यूक्रेन दौरे को लेकर यूक्रेन के राष्ट्रपति कार्यालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि 23 अगस्त को यूक्रेन के राष्ट्रीय ध्वज दिवस पर, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूक्रेन की आधिकारिक यात्रा करेंगे। हमारे द्विपक्षीय संबंधों के इतिहास में यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यूक्रेन की पहली यात्रा है। यात्रा के दौरान विशेष रूप से यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की के साथ द्विपक्षीय और बहुपक्षीय सहयोग के मुद्दों पर चर्चा होगी। यह भी उम्मीद है कि यूक्रेन और भारत के बीच कई दस्तावेजों पर हस्ताक्षर होंगे।

पीएम मोदी का रूस दौरा

बता दें कि इससे पहले पीएम मोदी ने आठ-नौ जुलाई को रूस की यात्रा पर भी गए थे। हालांकि पीएम मोदी के रूस दौरे को लेकर अमेरिका ने इसकी आलोचना की थी। ऐसी खबरें हैं कि मोदी की रूस यात्रा से कई पश्चिमी देश नाखुश थे। भारत ने प्रधानमंत्री मोदी की रूस यात्रा पर अमेरिका की चिंताओं को खारिज करते हुए कहा था कि बहुध्रुवीय विश्व में सभी देशों को अपनी ‘‘पसंद को तरजीह देने की स्वतंत्रता’’ है और सभी को ऐसी वास्तविकताओं के प्रति सचेत रहना चाहिए। 

यह भी पढ़ें- 

उदयपुर चाकूबाजी मामले में छात्र देवराज की मौत, हमले के बाद शहर में भड़क गई थी हिंसा; अलर्ट पर प्रशासन

Jammu and Kashmir Assembly elections 2024: उमर अब्दुल्ला ने जारी किया नेशनल कॉन्फ्रेस का घोषणा पत्र, जानें कौन-कौन से किए वादे

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement