Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. 'पहलवानों की बदौलत हमें और भी गर्व हुआ', रेसलिंग में ब्रॉन्ज मेडल आने पर PM ने इस तरह जताई खुशी, सहरावत को दी बधाई

'पहलवानों की बदौलत हमें और भी गर्व हुआ', रेसलिंग में ब्रॉन्ज मेडल आने पर PM ने इस तरह जताई खुशी, सहरावत को दी बधाई

पेरिस ओलंपिक 2024 में कुश्ती (Wrestling) में भारत को पहला मेडल मिला है। ये ब्रॉन्ज मेडल पहलवान अमन सेहरावत को 57 किलो फ्रीस्टाइल वर्ग में दिया गया है। अमन सेहरवात की इस जीत पर पीएम मोदी ने बधाई दी है।

Edited By: Dhyanendra Chauhan @dhyanendraj
Updated on: August 10, 2024 7:47 IST
पीएम मोदी और रेसलर अमन सहरावत- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO पीएम मोदी और रेसलर अमन सहरावत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को पेरिस ओलंपिक में पहलवान अमन सेहरावत को 57 किलो फ्रीस्टाइल वर्ग में ब्रॉन्ज मेडल जीतने पर बधाई दी है। अमन ने पेरिस ओलंपिक में कुश्ती में भारत को पहला मेडल दिलाया है। अमन सहरावत ने 57 किलो फ्रीस्टाइल वर्ग के ब्रॉन्ज मेडल के मुकाबले में पुएर्तो रिको के डारियन तोइ क्रूज को अंकों के आधार पर 13-5 से हराया है।

पहलवानों की बदौलत हमें और भी गर्व हुआ- PM मोदी

भारत की इस जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर लिखा, 'हमारे पहलवानों की बदौलत हमें और भी गर्व हुआ है। पेरिस ओलंपिक में पुरुषों की फ्रीस्टाइल 57 किलोग्राम स्पर्धा में ब्रॉन्ज मेडल जीतने के लिए अमन सहरावत को बधाई।' 

अमन की लगन और दृढ़ता दिखाई देती है साफ तौर पर

इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पहलवान अमन सहरावत की लगन और दृढ़ता साफ तौर पर दिखाई देती है। पूरा देश इस उल्लेखनीय उपलब्धि का जश्न मना रहा है।

पेरिस ओलंपिक में कुश्ती में भारत को पहला मेडल 

बता दें कि अमन सेहरावत ने पेरिस ओलंपिक में कुश्ती में भारत को पहला मेडल दिलाया है। शुक्रवार को 57 किलो फ्रीस्टाइल वर्ग के ब्रॉन्ड मेडल के मुकाबले में अमन ने पुएर्तो रिको के डारियन तोइ क्रूज को 13-5 प्वांइट से हरा दिया है। 

2008 के बाद से हर ओलंपिक में कुश्ती में मेडल

21 साल के अंडर 23 विश्व चैम्पियन अमन सेमीफाइनल में जापान के रेइ हिगुची से 0-10 से हार गए थे। वह पेरिस ओलंपिक के लिये क्वालीफाई करने वाले भारत के एकमात्र पुरूष पहलवान थे और उन्होंने निराश नहीं किया। भारत ने 2008 के बाद से हर ओलंपिक में कुश्ती में मेडल जीता है। यह सिलसिला अमन ने पेरिस ओलंपिक में भी जारी रखा है। 

कुश्ती में भारत का ये छठा मेडल

सुशील कुमार ने बीजिंग (2008) में ब्रॉन्ज, योगेश्वर दत्त ने लंदन (2012) में , साक्षी मलिक ने रियो (2016) ने ब्रॉन्ज , रवि दहिया और बजरंग पूनिया ने टोक्यो 2021 में क्रमश: सिल्वर और ब्रॉन्ज मेडल जीते थे। कल कुश्ती में एक और मेडल आ गया है। भारत का पेरिस ओलंपिक में यह छठा मेडल है।

भाषा इनपुट के साथ

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement