Thursday, October 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. दिल्ली में प्रदूषण का कहर, CJI चंद्रचूड़ ने मॉर्निंग वॉक पर जाना बंद किया, जानें क्या बोले

दिल्ली में प्रदूषण का कहर, CJI चंद्रचूड़ ने मॉर्निंग वॉक पर जाना बंद किया, जानें क्या बोले

दिल्ली में प्रदूषण के हालात गंभीर होते जा रहे हैं। अब सुप्रीम कोेर्ट के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने खुलासा किया है कि उन्होंने प्रदूषण के कारण घर बाहर मॉर्निंग वॉक पर जाना बंद कर दिया है।

Reported By : Atul Bhatia Edited By : Subhash Kumar Updated on: October 24, 2024 22:51 IST
दिल्ली में प्रदूषण का कहर।- India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली में प्रदूषण का कहर।

दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में प्रदूषण के कारण हालात बेकाबू हो रहे हैं। अब तक इस प्रदूषण से आम लोगों की शिकायतें तो सामने आ ही रही थी लेकिन अब सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने भी बड़ी बात कह दी है। चीफ जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ ने गुरुवार को अनौपचारिक बातचीत में पत्रकारों से कहा कि दिल्ली में प्रदूषण के बढ़ते स्तर के चलते उन्होंने मॉर्निंग वॉक पर जाना बंद कर दिया है। सीजेआई ने ये फैसला उनके डॉक्टर की सलाह के बाद किया है।

क्यों लिया CJI ने ये फैसला?

सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने जानकारी दी है कि वह अमूमन सुबह 4-सवा 4 बजे मॉर्निंग वॉक के लिए निकलते हैं। लेकिन उनके डॉक्टर ने सलाह दी कि बीमारी से बचने के लिए बेहतर होगा कि वो मॉर्निंग वॉक न करें। घर के अंदर ही रहे। क्योंकि सांस संबंधी बीमारियों से बचने के लिए घर के अंदर रहना ही बेहतर है। इसलिए सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ ने आज से मॉर्निंग वॉक पर जाना बंद कर दिया है। वायु प्रदूषण के स्तर में वृद्धि का जिक्र करते हुए सीजेआई ने कहा, ‘‘मैंने आज (24 अक्टूबर) से सुबह की सैर पर जाना बंद कर दिया है।

कितना है दिल्ली का AQI?

गुरुवार (24 अक्टूबर) को दिल्ली का औसत एक्यूआई 340 पहुंच गया। सामान्य स्थिति में यह 50 के आसपास रहता है। 50 से ज्यादा एक्यूआई वाली हवा सेहत के लिए नुकसानदेह होती है। 300 एक्यूआई वाली हवा बेहद खतरनाक होती है। इससे लोगों को गंभीर बीमारियां हो सकती हैं।

30 से 40 फीसदी बढ़े सांस के मरीज

दिल्ली के अस्पतालों में श्वास संबंधी मामलों में 30 से 40 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है। श्वास रोग विशेषज्ञों ने कहा कि बच्चे और बुजुर्ग प्रदूषण के दुष्प्रभावों के प्रति सबसे ज्यादा संवेदनशील हैं। उन्होंने लोगों को घर से बाहर नहीं निकलने और धूल के संपर्क में आने से बचने की सलाह दी। दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) पिछले एक हफ्ते से अधिक समय से ‘खराब’ श्रेणी में है।

ये भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर: बारामूला में सेना के वाहन पर आतंकी हमला, एक नागरिक की मौत, 4 जवान घायल

Flight Threats: 85 विमानों को उड़ाने की मिली धमकी, एयर इंडिया और अकासा समेत इन एयरलाइंस के नाम शामिल

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement