Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. पीएम मोदी को रूस में मिला सर्वोच्च नागरिक सम्मान, सीएम योगी आदित्यनाथ ने कही ये बात

पीएम मोदी को रूस में मिला सर्वोच्च नागरिक सम्मान, सीएम योगी आदित्यनाथ ने कही ये बात

रूस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जोरदार स्वागत किया गया। इस दौरान उन्हें रूस के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से भी सम्मानित किया गया। इसपर सीएम योगी आदित्यनाथ ने बधाई देते हुए कहा कि यह 140 करोड़ भारतीयों का सम्मान है।

Edited By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Published on: July 10, 2024 8:10 IST
PM Narendra Modi received the highest civilian honor in Russia CM Yogi Adityanath said this- India TV Hindi
Image Source : PTI पीएम नरेंद्र मोदी को रूस में मिला सर्वोच्च नागरिक सम्मान

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को रूस के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार से सम्मानित किए जाने पर मंगलवार को बधाई दी और कहा कि यह पुरस्कार 140 करोड़ भारतीयों का सम्मान है। मुख्यमंत्री ने 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, "हमारे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी को रूसी संघ द्वारा दिया गया सर्वोच्च नागरिक सम्मान, 'ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल' 140 करोड़ भारतवासियों का सम्मान है।" उन्होंने कहा, "यह प्रतिष्ठित सम्मान, दोनों देशों के एक-दूसरे के प्रति गहन सम्मान को दर्शाता है। साथ ही रूस और भारत के बीच पोषित मित्रता को बनाए रखने में उनके महत्वपूर्ण योगदान को स्वीकार करता है। इस उत्कृष्ट उपलब्धि के लिए हमारे माननीय प्रधानमंत्री को बधाई। आपके नेतृत्व में, भारत आगे बढ़ता रहेगा और अंतरराष्ट्रीय मंच पर अद्वितीय सफलता प्राप्त करेगा।" 

योगी आदित्यनाथ ने कही ये बात

आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री मोदी को पुरस्कार दिये जाने का वीडियो भी साझा किया। रूस के दौरे पर गए प्रधानमंत्री मोदी को मंगलवार को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने में उनके योगदान के लिए आधिकारिक तौर पर 'ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल' पुरस्कार से सम्मानित किया। क्रेमलिन के सेंट एंड्रयू हॉल में एक विशेष समारोह में राष्ट्रपति पुतिन ने प्रधानमंत्री मोदी को यह पुरस्कार प्रदान 

किया। प्रधानमंत्री मोदी इस पुरस्कार से सम्मानित होने वाले पहले भारतीय नेता हैं।

ऑस्ट्रिया का कार्यक्रम

बता दें कि पीएम मोदी ने मंगलवार को रूस की दो दिवसीय यात्रा पूरी कर ली। इसके बाद वे ऑस्ट्रिया पहुंच गए। रूस यात्रा के दौरान दोनों देशों ने ऊर्जा, व्यापार, विनिर्माण तथा उर्वरक जैसे क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग और बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की। प्रधानमंत्री मोदी ने सोमवार को रूस की अपनी दो दिवसीय यात्रा शुरू की थी। यह यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद से उनकी पहली रूस यात्रा थी। बता दें कि ऑस्ट्रिया में  सुबह 10 बजे से 101.15बजे तक यानी 15 मिनट के दौराम पीएम मोदी का स्वागत होगा। इसके बाद पीएम मोदी गेस्टबुक पर हस्ताक्षर करेंगे। 10.15 से 11 बजे के दौरान पीएम मोदी प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगे। 11-11.20 मिनट पर पीएम मोदी प्रेस वक्तव्य देंगे। 11.30 से 12.15 के बीच पीएम मोदी ऑस्ट्रिया-भारत सीईओ बैठक में शामिल होंगे।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement