Sunday, September 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. पेरिस पैरालंपिक के पदक विजेताओं को पीएम मोदी ने किया फोन, जानें कोच को लेकर क्या कहा

पेरिस पैरालंपिक के पदक विजेताओं को पीएम मोदी ने किया फोन, जानें कोच को लेकर क्या कहा

पेरिस में आयोजित 2024 पैरालिंपिक में भारतीय खिलाड़ियों ने ऐतिहासिक प्रदर्शन किया है। भारत ने पहली बार किसी पैरालिंपिक में 26 पदक हासिल किए हैं। भारत की झोली में छह स्वर्ण, नौ कांस्य और 11 रजत पदक हैं।

Edited By: Shakti Singh
Published on: September 06, 2024 21:42 IST
PM Modi- India TV Hindi
Image Source : PTI पीएम नरेंद्र मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी ने पेरिस पैरालिंपिक में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों से फोन पर बात की और उनके शानदार प्रदर्शन को सराहा। प्रधानमंत्री ने पैरालंपिक खेलों के पदक विजेताओं हरविंदर सिंह, कपिल परमार, प्रणव सूरमा, सचिन सरजेराव खिलाड़ी और धरमबीर से फोन पर बातचीत की। उन्होंने उन्हें जीत की बधाई दी। प्रधानमंत्री ने कहा कि खिलाड़ियों का पदक जीतना देश के लिए सबसे बड़ा तोहफा है। उन्होंने खिलाड़ियों के शानदार प्रदर्शन के पीछे कोचों के प्रयासों की भी सराहना की।

पेरिस में आयोजित 2024 पैरालिंपिक में भारतीय खिलाड़ियों ने ऐतिहासिक प्रदर्शन किया है। भारत ने पहली बार किसी पैरालिंपिक में 26 पदक हासिल किए हैं। भारत की झोली में छह स्वर्ण, नौ कांस्य और 11 रजत पदक हैं। पदक तालिका में भारत 14वें स्थान पर है। चीन ने 75 स्वर्ण के साथ कुल 171 पदक जीते हैं और अंक तालिका में शीर्ष पर है।

पैरालंपिक में 57 पदक जीत चुका है भारत

भारत ने पैरालंपिक खेलों में कुल 57 पदक जीते हैं। इनमें 15 स्वर्ण, 21 रजत और 21 कांस्य पदक शामिल हैं। 1960 में पैरालंपिक खेलों की शुरुआत के बाद से भारत ने अब तक 12 संस्करणों में भाग लिया है और पेरिस 2024 भारत का अब तक का सबसे सफल पैरालंपिक खेल रहा है। इससे पहले 2020 में भारत ने पैरालंपिक में 19 पदक जीते थे। 

पीएम मोदी ने बदली तस्वीर

1972 से 2016 के बीच भारतीय खिलाड़ी पैरालंपिक में सिर्फ 12 पदक ही जीत पाए थे, लेकिन नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद देश की तस्वीर बदली है। खेलो इंडिया गेम्स और टॉप्स (TOPS) जैसी स्कीम के जरिए देश के कोने-कोने में छिपी प्रतिभाएं सामने आ रही हैं। इसके अलावा पीएम खुद बड़े आयोजनों से पहले और बाद में खिलाड़ियों से बात करते हैं। इससे उन्हें नया हौसला मिलता है। इसका असर एशियाई खेलों से लेकर कॉमनवेल्थ गेम्स और अब पैरालंपिक में भी देखने को मिल रहा है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement