Friday, September 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. पीएम मोदी ने बांग्लादेश के मोहम्मद यूनुस को दी बधाई, हिंदुओं की सुरक्षा पर कही ये बात

पीएम मोदी ने बांग्लादेश के मोहम्मद यूनुस को दी बधाई, हिंदुओं की सुरक्षा पर कही ये बात

बांग्लादेश में फैली हिंसा के बीच अर्थशास्त्री मुहम्मद यूनुस ने अंतरिम सरकार के प्रमुख के तौर पर शपथ ले ली है। यूनुस के शपथ लेने के बाद भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें बधाई दी है।

Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: August 09, 2024 6:30 IST
pm modi Muhammad Yunus hindu bangladesh- India TV Hindi
Image Source : PTI पीएम मोदी ने बांग्लादेश के हिंदुओं पर कही बड़ा बात।

शेख हसीना के इस्तीफा देने और देश छोड़ने के बाद मुहम्मद यूनुस ने बांग्लादेश में अंतरिम सरकार के प्रमुख के तौर पर शपथ ले ली है। मुहम्मद यूनुस को शपथ लेने के बाद भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी बधाई दी है। पीएम मोदी ने मुहम्मद यूनुस को बधाई देने के साथ ही बांग्लादेश में हिंदुओं और अन्य अल्पसंख्यकों की सुरक्षा का मुद्दा भी उठा दिया है। आइए जानते हैं कि पीएम मोदी ने अपने संदेश में क्या कहा है। 

हिंदुओं और अन्य अल्पसंख्यकों की सुरक्षा की उम्मीद- पीएम मोदी 

पीएम मोदी ने  मुहम्मद यूनुस को बधाई  देते हुए कहा कि प्रोफेसर मुहम्मद यूनुस को उनकी नई जिम्मेदारी संभालने पर मेरी शुभकामनाएं। हम बांग्लादेश में हिंदुओं और अन्य सभी अल्पसंख्यक समुदायों की सुरक्षा सुनिश्चित करते हुए सामान्य स्थिति में शीघ्र वापसी की उम्मीद करते हैं। पीएम मोदी ने आगे कहा कि भारत शांति, सुरक्षा और विकास के लिए हमारे दोनों लोगों की साझा आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए बांग्लादेश के साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध है।

बांग्लादेश में मोहम्मद यूनुस ने क्या कहा?

नोबेल पुरस्कार से सम्मानित अर्थशास्त्री मोहम्मद यूनुस ने गुरुवार को बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार के रूप में शपथ ली है। शपथ लेने से पहले यूनुस ने कहा कि सरकार बांग्लादेश में लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करेगी। यूनुस ने बांग्लादेश के पुनर्निर्माण में वहां के युवाओं से मदद करने का भी आग्रह किया। यूनुस ने देश के युवाओं से कहा कि हमें इस आजादी की रक्षा करनी है। शपथ लेने के लिए तैयार यूनुस ने कहा कि उनका पहला कार्य अराजक गतिविधियों और अल्पसंख्यक समुदायों पर हमलों को नियंत्रित करते हुए कानून-व्यवस्था को बहाल करना होगा। 

चुनाव नहीं होने तक कमान रहेगी यूनुस के हाथ

बांग्लादेश में चुनाव नहीं होने तक मुहम्मद यूनुस ही अंतरिम सरकार का कामकाज देखते रहेंगे। बांग्लादेश में निर्वाचित सरकार बनने तक अंतरिम सरकार के जिम्मे अब देश की कमान रहेगी। राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन अंतरिम सरकार को शपथ दिलाएंगे। बांग्लादेश के सेना प्रमुख जनरल वकार-उज-जमां ने शेख हसीना के इस्तीफा देने के बाद कहा था कि बांग्लादेश में अंतरिम सरकार का गठन किया जाएगा।

ये भी पढ़ें- मुहम्मद यूनुस ने कहा-बांग्लादेश के लोगों की सुरक्षा करेगी सरकार, देश के पुनर्निर्माण के लिए युवाओं से की अपील

बांग्लादेश में अंतरिम सरकार के शपथग्रहण से पहले भारतीय विदेश मंत्रालय का बड़ा बयान, जानें क्या कहा?


Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement