Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. पीएम मोदी ने आज से लांच किया 'एक पेड़ माँ के नाम' कैंपेन, इस पार्क में पौधा लगाकर की शुरुआत

पीएम मोदी ने आज से लांच किया 'एक पेड़ माँ के नाम' कैंपेन, इस पार्क में पौधा लगाकर की शुरुआत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज विश्व पर्यावरण दिवस को लेकर एक कैंपेन की शुरुआत कर दी है। इस कैंपेन से पीएम की मंशा है कि देश में ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाए जाएं।

Reported By : Devendra Parashar Written By : Shailendra Tiwari Updated on: June 05, 2024 11:33 IST
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

आज वर्ल्ड इनवायरमेंट डे यानी विश्व पर्यावरण दिवस है। इस अवसर पर लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करने के लिए आज खुद प्रधानमंत्री मोदी एक कैंपेन शुरू कर दी है। इस कैपेंन को 'एक पेड़ माँ के नाम' दिया गया है। इसकी शुरुआत पीएम मोदी खुद एक पौधा लगाकर कर दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस कैपेंन की शुरुआत बुद्ध जयंती पार्क में एक पौधा लगाकर की है। इसका उद्देश्य देश भर में अभियान चलाकर पौधारोपण करवाना है।

10.45 मिनट पर होगा पौधारोपण

पीएम मोदी आज बुद्ध जयंती पार्क में करीबन 10.45 मिनट पर पौधारोपण कर इस अभियान की शुरुआत की है। प्रधानमंत्री की योजना है कि इस अभियान के जरिए देश भर में पौधारोपण के प्रति लोगों जागरूक किया जाए ताकि बढ़ रहे ग्लोबल वार्मिंग से निपटा जा सके। जानकारी दे दें कि इस साल देश के कई राज्यों भीषण गर्मी की मार लोगों को झेलनी पड़ी है। इसकी को लेकर एक्सपर्ट्स ने लोगों को ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाने की सलाह दी है।

पहली बार कब मनाया गया विश्व पर्यावरण दिवस

विश्व पर्यावरण दिवस हर साल 5 जून को विश्वभर में लोगों को पर्यावरण संरक्षण और सतत विकास के महत्त्व के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से मनाया जाता है। ये 150 से अधिक देशों में मनाया जाता है। पहली बार विश्व पर्यावरण दिवस 5 जून 1972 को UNGA ने शुरू किया था। हर साल ये दिन थीम के हिसाब से मनाया जाता है। इस साल की थीम “भूमि बहाली, मरुस्थलीकरण और सूखा सहनशीलता (Land Restoration, Desertification and Drought Resilience)” रखी गई है और इस बार सऊदी अरब को मेजबान देश बनाया गया।

ये भी पढे़ं:

चौंकाने वाले नतीजे के बीच भी इन दिग्गजों की आंधी के आगे बह गए विपक्षी नेता, एक ने तो 10 लाख से ज्यादा वोटों से जीत की दर्ज

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement