Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. जन्मदिन के मौके पर PM मोदी का ओडिशा दौरा, महिलाओं को देंगे ये खास तोहफा

जन्मदिन के मौके पर PM मोदी का ओडिशा दौरा, महिलाओं को देंगे ये खास तोहफा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत के लिए ओडिशा सरकार ने व्यापक इंतजाम किए हैं। पीएम मोदी इस यात्रा के दौरान महिलाओं के लिए राज्य सरकार की सुभद्रा योजना की शुरुआत करेंगे।

Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: September 17, 2024 10:30 IST
पीएम मोदी- India TV Hindi
Image Source : PTI पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने जन्मदिन के मौके पर ओडिशा दौरे पर रहेंगे। उनके स्वागत के लिए राज्य की बीजेपी सरकार ने व्यापक इंतजाम किए हैं। मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी के 12 जून के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के बाद यह प्रधानमंत्री की राज्य की पहली यात्रा है। प्रधानमंत्री मोदी इस यात्रा के दौरान महिलाओं के लिए राज्य सरकार की सामाजिक कल्याण योजना (सुभद्रा योजना) की शुरुआत करेंगे। प्रधानमंत्री कई अवसरंचना परियोजनाओं की भी शुरुआत करेंगे। 

अधिकारियों ने बताया कि वह सुबह 10:50 बजे बीजू पटनायक इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उतरेंगे और फिर गडकाना गांव जाएंगे। यहां वह प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों के साथ बातचीत करेंगे। उन्होंने बताया कि इसके बाद वह दोपहर करीब 12 बजे जनता मैदान पहुंचेंगे, जहां से वह सुभद्रा योजना की शुरुआत करेंगे। वह 2,871 करोड़ रुपये की रेलवे परियोजनाओं और 1,000 करोड़ रुपये की राजमार्ग परियोजनाओं की भी शुरुआत करेंगे। 

क्या है सुभद्रा योजना?

ये वित्तीय सहायता योजना हर साल 1 करोड़ से ज्यादा गरीब महिलाओं को 10,000 रुपये दिया करेगी। इस योजना का नाम भगवान जगन्नाथ की बहन सुभद्रा के नाम पर रखा गया है। यह चुनाव से पहले बीजेपी के प्रमुख वादों में से एक थी। पांच साल की अवधि के लिए दो समान किस्तों में इसके तहत 10,000 रुपये महिलाओं को दिए जाएंगे। ओडिशा में भगवान जगन्नाथ की बहुत मान्यता है और हर  साल इनकी रथ यात्रा भी निकलती है, जिसकी धूम देखते ही बनती है।

आज ही दिल्ली के लिए होंगे रवाना

वहीं, पीएम मोदी दोपहर करीब 1:15 बजे दिल्ली के लिए रवाना होंगे। राज्य की राजधानी में सुरक्षा बढ़ा दी गई है और 500 अधिकारियों सहित 3,000 पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। पुलिस आयुक्त संजीव पांडा ने कहा कि जिन सड़कों से प्रधानमंत्री गुजरेंगे, उन सभी पर बैरिकेड लगाए गए हैं। उन्होंने कहा कि कुल 11 पुलिस उपायुक्त (DCP) , 22 अतिरिक्त डीसीपी, 66 एसीपी, 100 निरीक्षक और 300 अन्य अधिकारियों समेत सुरक्षा बलों की 81 प्लाटून (प्रत्येक में 30 कर्मी) और 500 होम गार्ड तैनात किए जाएंगे।

ये भी पढ़ें- 

नीतीश कुमार ने रात 12 बजे PM मोदी को दी जन्मदिन की बधाई, RJD ने कसा तंज

"ममता बनर्जी इस्तीफा दें", केंद्रीय मंत्री बोले- इससे कम हमें कुछ मंजूर नहीं

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement